बिहार के इस गांव को पुलिस की जरुरत नहीं
बिहार के इस गांव को पुलिस की जरुरत नहीं
Share:

बिहार के एक गांव के लोगों ने चोरों के आतंक से निजात पाने के लिए पूरे गांव को ही सीसीटीवी कैमरे से लैस कर दिया. अब गांव के लोग चैन की नींद सो रहे हैं. यह हाईटेक गांव है सहरसा जिले का बनगांव. बनगांव काफी चर्चित गांव माना जाता है क्योंकि इस गांव के बहुसंख्यक लोग भारतीय प्रसाशनिक सेवा में या भारतीय आरक्षी सेवा में राज्य सरकार के उच्चस्थ पदों पर आसीन हैं. ग्रामीणों का मानना है कि जब से गांव में सीसीटीवी लगा है तब से चोरी की घटना नहीं हो रही है. वहीं स्थानीय पुलिस का भी कहना है कि ग्रामीणों को सीसीटीवी लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, ताकि इस तरह की कोई घटना होने पर पड़ताल करने में सीसीटीवी की मदद से काफी सहयोग मिलता है. पुलिस ग्रामीणों के इस कार्य की सराहना कर रही है.


बिहार के इस गांव के अधिकतर संभ्रांत परिवार बड़े बड़े शहरों में रहते हैं. इसलिए यहां चोरी की घटनाएं आम बात थीं. पुलिस भी लाचार थी, लेकिन अब पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरा लग जाने की वजह से चोरी एक दम रुक गई और पुलिस भी चैन से है. बनगांव में घुसते ही आप सावधान हो जाइए क्योंकि आप कैमरे की नजर में हैं, आपकी एक एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए यहां चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरा लगा है.  पुलिस भी ग्रामीणों को सीसीटीवी लगाने के लिए प्रेरित कर रही है.

36 हजार की आबादी और चार पंचायत के इस बनगांव के एक पंचायत में कैमरा लगाने का काम पूरा हो चूका है, आगे के पंचायत में कैमरा लगाने की  तैयारी चल रही है. जब से इस गांव में कैमरा लगा है तब से चोरी की घटना में कमी आई है. गांव के चौक चौराहे से लेकर घर का हर  दरवाजा सीसीटीवी कैमरा से लैस है. यहां जगह-जगह दीवारों पर लिखा है कि सावधान आप सीसीटीवी के निगरानी में हैं. गांव के मुखिया सहित आम लोगों का कहना है कि गांव में आए दिन चोरी की घटना हो रही थी. इससे परेशान होकर ग्रामीणों ने आपसी जनसहयोग से चंदा कर गांव में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा लगवाया.

 

जूनियर डॉक्टर की हड़ताल से मरीजों की फजीहत

बिहार पुलिस विभाग में भारी फेरबदल

बिहार: पुलिस का मुर्गा-दारु खेल, महिला की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -