इस वेलेनटाइन अपने प्रेमी को खिलाए लजीज केक
इस वेलेनटाइन अपने प्रेमी को खिलाए लजीज केक
Share:

वेलेनटाइन आने वाला है ऐसे में यदि आप अपने प्रेमी को कुछ ख़ास गिफ्ट करना चाहते हैं तो आप उन्हें एक स्वादिष्ट केक बना कर खिला सकते हैं. केक सभी को पसंद होता हैं. आपके प्रेमी को भी पसंद आएगा. 

सामग्री:

मैदा 1 कप
कंडेंस मिल्क 1/2 कप 
शक्कर पीसी 1/4 कप 
बेकिंग सोडा 1/4 चम्मच 
बेकिंग पाउडर 1/2 चम्मच 
घी 1/4 कप
मिल्क 1/2 कप
काजू,किशमिश 5-६

विधि: 

मैदे में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिला कर छान लें. शक्कर में घी और कंडेंस मिल्क को मिलाएँ, इसे अच्छे से एक ही डायरेक्शन में फेंटे. इसमें आधा मिल्क डाल कर फिर से मिलाएँ. अब एक चोड़े मुहँ वाला कुकर ले (आप चाहें तो कूकर के अंदर दिल के आकर का साँचा भी इस्तेमाल कर सकते हैं.). अब इसमें एक कप नमक डाल कर फेंलाएँ और ढक कर गरम करे, कुकर के ढक्कन से पहले सिटी निकाल लें. 

1/2 kg का केक बनाने के लिए , उसी अनुपात का एक केक टिन लें उसमें घी लगाएं , फिर मैदे को पुरे टिन में फेंलाएँ और एक लेयर बनाएँ. अब मैदा मिक्स को शक्कर के घोल मई डाल कर एक ही डायरेक्शन मे मिलाएँ, ध्यान रहे की गुठलियाँ न बनें , घोल गढ़ा होना चाहिए जब चम्मच से गिरे तो एक लम्बाई मे लस्सा जैसे गिरे. अगर ज्यादा गाढ़ा हो तो मिल्क डाल कर मिलाएँ.

इसमें काजू  और किशमिश डालें , अब टिन मे इस मिक्सचर को डालें और कुकर में रख दें , कम आंच में इसे 30-४० मिनट  तक पकने दें. 25 मिनट के बाद एक बार टूथपिक दल कर चेक कर लें अगर साफ निकल जाएँ तो केक बन गया है अगर नहीं तो इसे और देर तक रहने दें. 

बस आप का केक तैयार है. अब आप इसे अपने प्रेमी को अपने हाथों से खिला कर अपना वेलेनटाइन ख़ास बना सकते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -