परीक्षा में पूछा गया की भयंकर आग में माँ को बचाएंगे या गर्लफ्रेंड को

Sep 30 2015 09:59 PM
परीक्षा में पूछा गया की भयंकर आग में माँ को बचाएंगे या गर्लफ्रेंड को

बीजिंग: चीन में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय न्यायिक परीक्षा में भाग ले रहे लाखो अभ्यर्थियों में शामिल जजो व प्रशिक्षण प्राप्त वकीलों से इस परीक्षा में अजीबोगरीब सवाल पूछे गए वहां पर राष्ट्रीय न्यायिक परीक्षा के पेपर-2 में बहतु से अनगिनत विकल्प के प्रश्न पूछे गए जिसमे प्रमुख थे तथा प्रश्न संख्या 52 में 'चूकने से जुड़े अपराधों' के बारे में पूछा गया, जिसमे दोहराया गया था की इसमें पति के द्वारा पत्नी को नही बचना व किसी का अपने मित्रो को विषैली कॉफ़ी पीने देना जैसी बाते सम्मिलित है.

इसके विकल्प-सी में एक शख्स के बारे में दोहराया गया है की जो की एक आग से लिपटी हुई इमारत में माँ के स्थान पर प्रेमिका को बचाने का निश्चय करता है. आगे कहा गया है की इस शख्स की यह हरकत आपराधिक है. इस पर चीन में इसके जवाब में न्याय मंत्रालय ने 24 सितंबर को अपने जवाब प्रकाशित किए, जिनके मुताबिक वह व्यक्ति कर्तव्यपालन नहीं करने का अपराधी है, यदि वह गर्लफ्रेंड को चुनता है. चीनी कानूनो के अनुसार एक पुत्र को माँ को ही बचाना होगा, प्रेमिका को बिलकुल नही.

इस सवाल के बाद सोशल मीडिया साइट्स पर एक तरीके की नई बहस छिड़ गई है. एक शख्स ने इस पर दोहराया की में अपनी माँ को बचाऊंगा जिसने मुझे पाला पौसा है, दूसरे ने इस मसले पर अपनी रॉय में दोहराया की सभी लोगों की ज़िन्दगी एक समान होती है और कानून में उन्हें बराबरी का दर्जा मिलना चाहिए. शख्स ने कहा की क्या प्रेमिका को छोड़ देना अपराध नही है. चीनी प्रशासन का इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य यह था की वकीलों व जजों के नजरिये को जान सके की यह लोग कानून के क्षेत्र में कार्य करने के पात्र है या नही.