वजन कम करने के यह तरीके है बेकार

खाली पेट कसरत करें: ये आइडिया फालतू है. खाली पेट कोई जंग नहीं जीती जा सकती. ऐसा करने से आप खुद को कमजोर करेंगे. यही नहीं जब बॉडी में एनर्जी होगी ही नहीं तो बर्न कहां से करेंगे. इससे जिम में आपकी परफॉर्मेंस घट जाएगी. अक्सर देखने में आया है कि ऐसे लोग जिम में अच्छे ढंग से वर्कआउट नहीं कर पाते हैं जो खाली पेट आते हैं.

ज्यादा प्रोटीन खाएं: अगर आप एथलीट नहीं हैं और अगर आप बॉडी बिल्डिंग में प्रतियोगिता की तैयारी नहीं कर रहे हैं तो ये आइडिया आपके काम का नहीं है. मेटाबॉलिज्म को सही लेवल पर बनाए रखने के लिए बॉडी को कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन तीनों की जरूरत होती है. खालिस प्रोटीन से वेट कम नहीं होगा.

नाश्ते से बचें सीधे लंच करें: ये आइडिया तो एकदम ही सत्यानाश है. जो लोग नाश्ता छोड़ देते हैं वो आमतौर पर लंच में ज्यादा खाते हैं या हल्के फुल्के के नाम पर इधर उधर से कुछ न कुछ खाते रहते हैं. ठीक ठाक नाश्ता करेंगे तभी आप वजन कम कर पाएंगे.

कैलोरी कम करें: सारी कैलोरी एक तरह की नहीं होती. वजन घटाने के दौरान हमें खालिस कैलोरी जैसे पनीर, चीज़, फ्रेंच फ्राइज़ वगैरा से परहेज करना चाहिए क्योंकि इनसे आप मोटे होते हैं. मगर फल, ओट्स, पीनट बटर वगैरा वेट कम करने में मदद करते हैं. कार्बोहाइड्रेट के साथ भी ऐसा ही है. मैदा खालिस कैलोरी देता है उससे वजन बढ़ता है वहीं मोटा अनाज कैलोरी तो देता है मगर मोटापा नहीं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -