इस बार छुटियों में घूमने जाये ब्लू सिटी
इस बार छुटियों में घूमने जाये ब्लू सिटी
Share:

वैसे तो पूरी दुनियां में बहुत सी ऐसी जगहें मौजूद हैं जो घूमने फिरने के लिए मशहूर हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे 'ब्लू सिटी' के नाम से जाना जाता है. ये जगह इतनी खूबसूरत है की इसे देखने के लिए पूरी दुनियां से लोग यहाँ घूमने आते हैं. राजस्थान में मौजूद जोधपुर को अपनी ख़बसूरती के ब्लू सिटी के नाम से जाना जाता है. वैसे तो राजस्थान में घूमने के लिए बहुत से महल, किले और ऐतिहासिक जगहें मौजूद हैं पर 'ब्लू सिटी' की खूबसूरती देखने लायक है. अगर आप घूमने का प्लान बनाये तो इस बार  राजस्थान के इस शहर में ज़रूर जाएँ.

जोधपुर का नाम ब्लू सिटी इसलिए पड़ा क्योकि यहाँ पर हर चीज नीले रंग की है. यहाँ जाकर आपको ऐसा लगेगा की आप नीले आसमान को देख रहे हैं, इस शहर में 558 साल से इसकी खूबसूरति को देखने के देखने और छुट्टियां बिताने के लिए देश-विदेश से टूरिस्ट आते है.  सूर्योदय और सूर्यास्त के समय यहाँ की खूबसूरती देखने लायक रहती है.

यहां पर लोगो के घर और महल भी नीलें रंग के पत्थरो से बने हुए हैं, यहाँ पर गर्मी बहुत पड़ती है इसलिए घरों और महलों को ठंडा रखने के लिए नीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है.

जोधपुर में आपको आलीशान मंदिर, किले और महल देखने को मिल जायेगे. इसके अलावा यहां की हस्तकलाएं, लोक नृत्य, संगीत भी बेहद मशहूर हैं.

 

क्या आपने देखे है कभी सात रंग के पहाड़

हनीमून के लिए बेस्ट है ये डेस्टिनेशन

जम गया दुनिया का सबसे बड़ा वाटरफॉल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -