ड्रोन उगाएगा अब पेड़

ड्रोन उगाएगा अब पेड़
Share:

आज के समय में जहाँ निरन्तर पेड़ो की कटाई से जंगल समाप्त होते जा रहे है. वही इसका प्रभाव जलवायु पर भी हो रहा है. वही सघन वनों और ऐसे स्थानों पर पेड़ लगाने में बहुत मुश्किल होती है. जहा पर आसानी से जाया नही जा सकता है. वनों जैसे स्थानों पर जाकर पेड लगाना एक थका देने वाली प्रक्रिया हो सकती है. इस बात पर ध्यान देते हुए प्रशांत उत्तर-पश्चिम की DroneSeed कंपनी ने एक ऐसा ड्रोन बनाया है जो वनों जैसे स्थानों पर भी बीज बोने, आक्रामक प्रजातियों के लिए स्प्रे, और पेड़ विकास प्रक्रिया की निगरानी करने में मदद करता है. 

इस ड्रोन की मदद से पेड़ो के बीज बोकर समाप्त हुए जंगल को फिर से विकसित किया जा सकता है. यह तकनीक जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं, इसके साथ ही यह लकड़ी के उत्पाद और जीवाश्म ईंधन बनाने में भी मदद करती है.

इस ड्रोन में 11 लीटर का एक लिक्विड कंटेनर लगा है. यह GPS कोर्डिनेटस की मदद से कम कर दो सेंटीमीटर में एक बीज फुहार कर बो सकता है. यह ड्रोन 384 km/h की स्पीड से उड़ते हुए भी 800 बीज प्रति घंटे की रफ्तार से बीज बो सकता है और एक बार चार्ज होकर 1.5 घंटे तक लगातार उड़ सकता है.  

ड्रोन करेगा अब पिज़्ज़ा डिलेवरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -