विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप में विदित के नेतृत्व में उतरेगी ये टीम
विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप में विदित के नेतृत्व में उतरेगी ये टीम
Share:

इस महीने 19 से 26 नवंबर के दौरान भारतीय शतरंज टीम एक बार फिर विश्व टीम चैंपियनशिप में देश को मेडल दिलाने के इरादे से खेलती हुई दिखाई देने वाली है और इस बार एक फिर ग्रांडमास्टर विदित गुजराती टीम के प्रमुख खिलाड़ी होने वाली है। टीम में विदित के साथ साथ SL नारायनन ,निहाल सरीन , कृष्णन शशिकिरण , एसपी सेथुरमन और अभिजीत गुप्ता भी शामिल कर लिए गए है। भारत को प्रतियोगिता में अजरबैजान , चीन ,फ्रांस ,इज़राइल ,नीदरलैंड ,पोलैंड ,साउथ अफ्रीका ,स्पेन , उक्रेन , यूएसए और उज्बेकिस्तान से चुनौती मिलेगी ।

प्रतियोगिता में मौजूदा विश्व रैंकिंग के आधार पर चारों महाद्वीप एशिया,यूरोप,अफ्रीका और अमेरिका से टीमों का चयन भी किया जा रहा है । प्रतियोगिता में पहले स्टेज में सभी टीमों को 2 पूल में बाँट दिया जाने वाला है इसमें राउंड रॉबिन आधार पर उन्हे पाँच राउंड खेलने के लिए मिलने वाला है । दूसरे स्टेज में दोनों पूल की Top 4 टीम प्ले ऑफ में पहुँच जाएंगी ,जहां क्वाटर फाइनल ,सेमी फाइनल और फाइनल के मुक़ाबले खेले जाने वाले है।

इसके पहले खबर थी कि प्री क्वाटर फाइनल में विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी डिंग लीरेन को हराते हुए उन्होने अंतिम आठ में जगह बनाई थी तो क्वाटर फाइनल में USA के सेमुयल सेवियन को पराजित करते हुए सेमी फाइनल में स्थान बना लिया। सेमी फाइनल में उन्होने नीदरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी अनीश गिरि को मात देते हुए फाइनल में स्थान बना लिया था। जिसके साथ ही वेसली सो को 2 लाख डॉलर तो निहाल को 1 लाख डॉलर का पुरूष्कार भी दे दिया है । अन्य खिलाड़ियों में USA के हिकारु नाकामुरा तीसरे , नीदरलैंड के अनीश गिरि चौंथे , अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव 5वे स्थान पर रहे ।

T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच से पहला बड़ा बदलाव, होगा ये असर

जय शाह को ICC में मिली अहम जिम्मेदारी, बने वित्त मामलों की समिति के प्रमुख

पाकिस्तान या इंग्लैंड ? T20 वर्ल्ड कप में कौन करेगा वेस्ट इंडीज के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -