2023 में इस राज्य को मिलेगा 3 एयरपोर्ट का तोहफा
2023 में इस राज्य को मिलेगा 3 एयरपोर्ट का तोहफा
Share:

रांची: नववर्ष पर झारखंड में 3 और हवाईअड्डे खुलेंगे। इनमें टाटा, बोकारो एवं दुमका हवाईअड्डा सम्मिलित हैं। ये हवाईअड्डा विमान परिचालन को तैयार हैं तथा उड़ान आरम्भ करने के प्रयास तेजी से चल रहे हैं। जमशेदपुर के सोनारी हवाईअड्डा से टाटा कंपनी के प्राइवेट विमानों का परिचालन हो रहा है। यहां से कमर्शियल विमान सेवा आरम्भ करने की कोशिश जारी हैं। बोकारो और दुमका हवाईअड्डा तकरीबन तैयार है। दोनों हवाईअड्डे अभी लाइसेंस लेने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। बोकारो हवाईअड्डे के लिए सेल और दुमका के लिए राज्य सरकार लाइसेंस लेने की प्रक्रिया में सम्मिलित है।

वही उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) के तहत इन तीनों हवाईअड्डे से उड़ानें आरम्भ की जाएंगी। रीजनल कनेक्टिविटी सेंटर (आरसीएस) के तहत बोकारो से कोलकाता व पटना और टाटा से कोलकाता जुड़ेंगे। स्पाइस जेट कंपनी बोकारो एवं कोलकाता के बीच उड़ान सेवा का आरम्भ करेगी। एलाइंस एयर बोकारो से पटना के बीच उड़ान सेवा की शुरुआत करेगी। इंडिया वन नाम की एयरलाइन कंपनी जमशेदपुर से कोलकाता के बीच विमान सेवा की शुरुआत करेगी। 

गौरतलब है कि इस साल रांची हवाईअड्डे के बाद प्रदेश को देवघर हवाईअड्डे की सौगात मिली। इससे न सिर्फ देवघर के आसपास के जिले के लोगों को बल्कि बिहार के कई जिलों के बाशिंदों का भी हवाई सफर सरल हो गया। वहीं, इस साल रांची एयरपोर्ट ग्राहक संतुष्टि में देश में अव्वल रहा। साथ ही कुछ नए सेक्टरों में भी विमान सेवाएं आरम्भ हुईं। कोरोना के पश्चात् पहली बार गत 24 दिसंबर को रांची हवाईअड्डे ने प्रतिदिन यात्री आवागमन की संख्या को 9 हजार पार किया। इस दिन वर्ष में सबसे ज्यादा 28 विमानों का परिचालन किया गया औऱ 9,200 यात्रियों ने आवाजाही की। रांची हवाईअड्डे के निदेशक केएल अग्रवाल ने बताया कि दुमका, बोकारो एवं टाटा एयरपोर्ट विमान परिचालन के लिए तैयार है। लाइसेंस एवं कुछ कार्य शेष हैं। इनके पूरे होने के बाद यहां से उड़ान आरम्भ होगी। रांची से देवघर के लिए शेड्यूल जारी हो चुका है। रांची हवाईअड्डे के अधूरे कार्य जल्द पूरे होंगे। 

'बिहार के नाम पर पेट में दर्द क्यों?', मोदी पर पप्पू यादव ने बोला हमला

सीताराम येचुरी ने राक्षस से की मोदी सरकार की तुलना, कह डाली ये बड़ी बात

इस्लामी मुल्क की मांग और अंग्रेज़ों से वफादारी.., आज ही हुआ था 'मुस्लिम लीग' का जन्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -