बारिश व बाढ़ प्रभावितों के लिए किया जा रहा ये खास काम
बारिश व बाढ़ प्रभावितों के लिए किया जा रहा ये खास काम
Share:

यूपी में दो लाख से ज्यादा लोग बाढ़ प्रभावित हो चुके है। वहीं प्रदेश में प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया जिलों में गंगा नदी उफान पर है। जालौन, बांदा में यमुना नदी, लखीमपुर खीरी में शारदा नदी और बाराबंकी में घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर से बहने लगी है। ऐसे में किसी भी आकस्मिक और विपरीत स्थित से निपटने के लिए यूपी का डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट 'राहत', निरंतर सक्रियता के साथ कार्य कर रहा है। न सिर्फ जमीनी स्तर पर प्रभावितों के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से भी जनजागरूकता को भी बढ़ाया जा रहा है। इस क्रम में शुक्रवार को राहत के आधिकारिक कू ऐप अकाउंट से कंट्रोल रूम में निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों संग हेल्पलाइन नंबर आदि साझा कर दिए गए।

राहत ने अपनी इस क्रिएटिव पोस्ट में लिखा है "उत्तर प्रदेश के माननीय उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने राहत आयुक्त कार्यालय स्थित राज्य स्तरीय इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर का भ्रमण किया तथा बाढ़ व अन्य आपदाओं के प्रबंधन से संबंधित जानकारी प्राप्त की। माननीय मंत्री जी को भ्रमण के दौरान राहत आयुक्त द्वारा कंट्रोल रूम तथा प्रदेश में आपदा प्रबंधन व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से बताया गया। हेल्पलाइन नंबर 1070 /9454441036 rahat@nicia rahat UPraha U


विभाग ने आकस्मिक बिजली के तत्काल उपाय के बारे में भी कहा जा रहा है। इस पोस्ट में लिखा गया, बिजली गिरने के शिकार का प्राथमिक उपचार! यदि व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है, तो उसे तुरंत मुंह से पुनर्जीवन प्रदान किए जा रहे है। ठीक से जाँच करें, तुरंत कार्रवाई करें! ये तथ्य http://www.imdragpur.gavin/does General से लिए गए हैं।"

जडेजा की जगह कौन ? PAK के खिलाफ महामुकाबले से पहले बढ़ी टीम इंडिया की मुश्किलें

अब एक साथ 2 कोर्स कर सकेंगे छात्र.., जानिए UGC की नई गाइडलाइन्स में क्या-क्या सुविधा ?

इन 17 पिछड़ी जातियों को SC का दर्जा दिलवाएगी योगी सरकार, मिलने लगेंगे सरकारी लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -