एंड्रॉयड उपभोक्ता के लिए बड़ी खबर, 24 फरवरी से बंद हो जाएगी गूगल की सुविधा

एंड्रॉयड उपभोक्ता के लिए बड़ी खबर, 24 फरवरी से बंद हो जाएगी गूगल की सुविधा

अगर आप एंड्रॉयड उपभोक्ता हैं तो आपको गूगल की खास सर्विस गूगल प्ले म्यूज़िक के बारे में यकीनन पता चल जाएगा. गूगल ने इस सर्विस को ऑफिशियल तौर पर दिसंबर 2020 से बंद किया जा चुका है. 9to5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार उपभोक्ता के पास 24 फरवरी तक डेटा का डाउनलोड, ट्र्रांसफर और डिलीट करने का अवसर है. यदि अगर आप 24 फरवरी तक अपने म्यूज़िक डेटा को ट्रांसफर कर लें, नहीं तो जिसके उपरांत आपका सारा डेटा अपने आप डिलीट हो सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार गूगल अपने प्ले म्यूज़िक ऐप को यूट्यूब म्यूज़िक ऐप (youtube music app) से रिप्लेस किया जा सकता है. बता दें कि इस बारे में कंपनी ने पिछले साल एलान किया जा चुका है.

तो अगर आप भी अपने पसंदीदा गानों को Google Play Music ऐप पर सुनते हैं, और उसे हमेशा सेव करना चाहते हैं तो गूगल ने उसे यूट्यूब म्यूज़िक पर ट्रांसफर करने का अवसर दे रहा है. गूगल का कहना है कि 24 फरवरी से पहले म्यूज़िक को ट्रांसफर कर लें.

गूगल ने इसके बारे में उपभोक्ता को ईमेल करना शुरू कर दिया है. अगर आप भी अपने डेटा को यूट्यूब म्यूज़िक में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आसान स्टेप्स मौजूद हैं. Google Play Music के डेटा को Youtube Music में ट्रांसफर किया जा सकता है.Google Play Music के डेटा को Youtube Music में ट्रांसफर कर सकते है.

1. इसके लिए सबसे पहले music.google.com या एंड्रॉयड या iOS ऐप पर जाएं. इसके बाद यहां पर ‘Transfer to Youtube’ मिलेगा. इसपर टैप करें.

2. यूज़र्स को इसके बाद Youtube Music पर रिडायरेक्ट किया जाएगा, जहां पर ट्रांसफर शुरू हो जाएगा. ट्रांसफर होने वाली फाइल में प्लेलिस्ट, गानें, अल्बम, लाइक्स और अपलोड परचेस और बिलिंग की जानकारी शामिल होगी.

3. यहां पर ‘manage your music’ का ऑप्शन भी मिलेगा. यूज़र म्यूज़िक लाइब्रेरी को डाउनलोड, रिकमेंडेशन हिस्ट्री को डिलीट या फिर पूरी गूगल प्ले म्युज़िक लाइब्रेरी को भी रिमूव कर सकते हैं.

जानकरी के लिए बता दें कि अगर आप ‘Download your music library’ का ऑप्शन चुनते हैं तो आपको Google Takeout पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा. यहां से यूज़र गूगल प्ले म्युज़िक डेटा की कॉपी को एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

वॉरेन बफेट ने बेच डाला अपना पूरा सोना, जानिए उद्योगपति ने क्यों किया ये घाटे का सौदा ?

'शास्त्री जी' को तौलने के लिए जमा किया गया था 56 किलो सोना, विवाद के बाद अब सरकारी खजाने में जाएगा

बीते इतने माह में सोने की कीमत में आई 10000 की गिरावट, जानें चांदी के क्या है भाव