सावधान! तकिए के नीचे मोबाइल रखकर सोने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां
सावधान! तकिए के नीचे मोबाइल रखकर सोने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां
Share:

आज के समय में लोग अधिक से अधिक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप रात को सोते समय मोबाइल फोन तकिए के नीचे या सीने पर रखकर सोते हैं तो अपनी ये आदतें जल्द ही छोड़ दें क्योंकि ये आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। आप सभी को बता दें कि रात के समय मोबाइल पास रखकर सोने से दिमाग पर भी नकारात्मक प्रभाव होता है। आज हम आपको बताएंगे इससे क्या खतरे होते हैं।

कैंसर और ट्यूमर होने का खतरा- रात के समय मोबाइल फोन पास रखकर सोने की आदत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। जी दरअसल मोबाइल फोन से  निकलने वाली रेडिएशन से कैंसर और ट्यूमर जैसी घातक बीमारियां होने का खतरा रहता है।

अनिद्रा की समस्या- रात को हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हॉर्मोन निकलता है जो शरीर को नींद के लिए तैयार करता है। हालाँकि रात के समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से फोन से निकलने वाली रेडिएशन के कारण यह हॉर्मोन सही ढंग से रिलीज़ नहीं हो पता है और अनिद्रा की समस्या होती है।

शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है - रात के समय मोबाइल फोन से दूर रहना सही है ऐसा इसलिए क्योंकि इसके ज़्यादा इतेमाल से शरीर में कोर्टिजोन नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ता है और आप नींद के दौरान भी तनाव में रहते हैं।


बिगड़ सकता है डीएनए का स्ट्रक्चर- मोबाइल फोन को हमेशा शरीर से चिपका कर रखने से आपके डीएनए का स्ट्रक्चर भी बिगड़ सकता है। 

डिप्रेशन और तनाव - मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा होने से दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती हैं जिसके कारण दिमाग में ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं पहुँच पाती है।

डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा- रात में मोबाइल फोन पास रखकर सोने से डायबिटीज और हृदय रोगों की संभावना बढ़ जाती है।

फोन चार्जिंग के दौरान ना करें यह 3 गलती वरना...

भारी डिस्काउंट के साथ मिल रहा है Apple का ये नया फ़ोन

Asus जल्द ही लॉन्च करने वाला है अपना 5g फ़ोन, जानिए क्या होगी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -