इस तरह का नहीं होना चाहिए आपका रिज्यूमे
इस तरह का नहीं होना चाहिए आपका रिज्यूमे
Share:

अक्सर लोग हुनर और बिजनेस की अपेक्षा नौकरी को प्राथमिकता देते है. ऐसे में बात जॉब इंटरव्यू की आती है, तो सबसे पहले आपका आंकलन किया जाता है आपके रिज्यूमे से. अगर आपका रिज्यूमे अच्छा नहीं होता है, तो आपके नौकरी मिलने के चांसेस घट जाते है, वही अगर आपका रिज्यूमे सकारात्मक प्रभाव वाला और अच्छा हो तो आप इसमें जल्दी सफल हो सकते है. तो आइये जानिए, अगर आप इंटरव्यू क्रैक करना चाहते है, और अच्छी नौकरी पाना चाहते है. तो आपको रिज्यूमे तैयार करते समय किन गलतियों को रिज्यूमे में जगह नहीं देना है...

एक ही फ़ोन नंबर मेंशन करे...
आज का मानव पहले के मानव की अपेक्षा काफी सम्रद्ध और सम्पन्न है. ऐसे में लोग सुविधा के लिए एक से ज्यादा कॉन्टैक्ट नंबर का उपयोग करते है, आपकी निजी जिन्दगी में यह आपके लिए ठीक है, परन्तु आप अपने रिज्यूमे में केवल 1 ही फ़ोन नंबर को मेंशन करे. 1 से ज्यादा मोबाइल नंबर देना, स्वयं के साथ हानि जैसा होगा. साथ ही ऐसे मोबाइल नंबर को प्राथमिकता दे. जिसे आप सबसे ज्यादा उपयोग करते हो. 

स्पेलिंग मिस्टेक न हो...
रिज्यूमे में अगर कोई स्पेलिंग मिस्टेक या कुछ गलत जानकारी पाई जाती है, तो आपको नौकरी से हाथ धोने में पल भर का भी समय नहीं लगेगा. चाहे रिज्यूमे खुद तैयार कर रहे हो, या किसी और की सहायता से तैयार किया जा रहा हो, आप एक बार सारी जानकारी ठीक से जांच ले. तत्पश्चात ही आप इंटरव्यू देने जाए. 

अनावश्यक बातें न हो...
आप अपने रिज्यूमे में केवल उन्ही बातो को जगह दे. जो आपसे और नौकरी क्षेत्र से सम्बंधित हो. इससे हटकर आप अनावश्यक बाते रिज्यूमे में न दर्शाए. अन्यथा यह आपके नौकरी मिलने के चांसेस घटा देगा. इसके अलावा अपने रिज्यूमे का आकार भी सीमित मात्र में ही रखे. 

ये भी पढ़े-

भूगोल सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

विज्ञान के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

जानिए, बायोलॉजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -