हिटलर का निशान शेयर करने बढ़ गई इस रैपर की परेशानी
हिटलर का निशान शेयर करने बढ़ गई इस रैपर की परेशानी
Share:

अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट एक बार फिर विवादों में फास्ट हुए दिखाई दे रहे है। असल में उन्होंने ईसाई हेकनक्रेज (हुक्ड क्रॉस) की तस्वीर साझा करते हुए जर्मनी के तानाशाह हिटलर की तारीफ़ की, इसके उपरांत ट्विटर पर उनका हैंडल ही सस्पेंड भी किया जा चुका है। कान्ये वेस्ट के बारे में बता दें कि वो अमेरिकी मॉडल और कारोबारी किम कार्दशियन के पूर्व पति हैं। किम कार्दशियन हमेशा अपने कपड़ों की वजह से चर्चा में रहती हैं और दोनों के तलाक का मुद्दा मीडिया में बहुत दिनों तक गर्म ही कहा जा रहा है।

आइए, देखते हैं किस तरह लोगों ने फिर से एक ईसाई प्रतीक हेकनक्रेज को हिन्दू स्वस्तिक बताना शुरू किया है, जबकि दोनों बिलकुल अलग हैं। हिन्दू स्वस्तिक शुभ-लाभ का प्रतीक है, जबकि हेकनक्रेज हिटलर के कारण रक्तपात का। ‘Meidas Touch’ नामक संस्था ने हेकनक्रेज को स्वस्तिक बताते हुए लिखा कि ये घृणित और खतरनाक भी कहा है। उसने बोला कि ये यहूदियों के नरसंहार का प्रतीक है। लोगों ने संस्था को समझाया कि कान्ये वेस्ट ने जो शेयर किया था वो हेकनक्रेज है, स्वस्तिक नहीं।

लेखक आभास ने समझाया कि कैसे हिटलर जब 19वीं सदी में ऑस्ट्रिया के लांबच स्थित ‘बेनेडिक्टिन मोनेस्ट्री’ में पढ़ता था, तब उसने रोज इस ईसाई प्रतीक को देखा था। साथ ही उन्होंने चर्च के भीतर से एक चिह्न की फोटोज भी साझा की है। अमेरिका की राजनीतिक विश्लेषक लिंडी ली ने भी दावा किया कि कान्ये वेस्ट ने स्वस्तिक की तस्वीर शेयर की है। इससे लाखों लोगों के बीच ये सन्देश जा रहा है कि स्वस्तिक और हेकनक्रेज एक ही हैं। एडम कींजिंगर नामक यूजर ने दावा कर दिया कि जब ट्विटर पर स्वस्तिक ट्रेंड होने लगा है तो एक देश के रूप में हमें आत्म-विश्लेषण करने की आवश्यकता है। बता दें कि ट्विटर पर 1 लाख से भी अधिक बार ट्वीट भी कर चुके है। शर्मिंदगी ईसाई हेकनक्रेज के ट्रेंड होने पर होनी चाहिए, स्वस्तिक पर नहीं। ट्विटर को हाल में खरीदने वाले एलन मस्क ने भी कहा है कि कान्ये वेस्ट ने नियमों का उल्लंघन किया, इसके उपरांत उनका हैंडल निलंबित किया गया।

 

खबरों का कहना है कि पश्चिमी मीडिया नाजियों के हुक्ड क्रॉस को हिंदू धर्म के शुभ प्रतीक स्वस्तिक बताकर प्रोपेगेंडा फैलाते हुए दिखाई दिए है। इससे विश्व भर में हिंदुओं के विरुद्ध और उनके धर्मस्थलों पर हमले बढ़ रहे हैं। कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन में हिंदुओं पर हमले हाल के दिनों में कई गुना बढ़े हैं। इन हमलों को लेकर भारत सरकार को विदेशों में रहने वाले हिंदुओं को लेकर चेतावनी भी जारी करनी पद गई । कैलिफोर्निया के एक विधेयक में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि हेकनक्रेज जैसा दिखता है, लेकिन यह बिल हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म से जुड़े स्वस्तिक के प्रदर्शन को अपराधीकरण नहीं करता।

MIAMI PARTY में किम ने ढाया हुस्न का कहर

इंटरनेट पर आग लगा रही प्रियंका की यलो ड्रेस

भेजी प्राइवेट पार्ट की फोटो..शादी..सोने की इच्छा.. 15 साल की इस एक्ट्रेस ने मोहन कपूर पर लगाया इल्जाम

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -