मॉडल स्टेशन बनेगा MP का यह रेलवे स्टेशन, जानिए रेलवे की योजना
मॉडल स्टेशन बनेगा MP का यह रेलवे स्टेशन, जानिए रेलवे की योजना
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के पश्चात् अब प्रदेश के एक और बड़े शहर की स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने की तैयारियां आरम्भ हो गई हैं। इस स्टेशन को करोड़ों रुपए की लागत से संवारा जाएगा। रेलवे विभाग ने भी स्टेशन के लिए सभी विभागों की इजाजत ले ली है। 

ग्वालियर स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने का मार्ग अब स्पष्ट हो गया है, रेलवे विभाग के द्वारा सभी विभागों से अनुमति प्राप्त हो चुकी हैं तथा निर्माण कार्य के लिए अब टेंडर जारी कर दिए गए हैं। कहा जा रहा है कि अब 3 माह के भीतर टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी। तत्पश्चात, जनवरी महीने में स्टेशन के पुनर्विकास का काम आरम्भ कर दिया जाएगा। 

झांसी मंडल के DRM आशुतोष का कहना है कि यह स्टेशन अपने आप में मॉडल स्टेशन होगा, इसके 3 एग्जिट तथा 3 एंट्री गेट रहेंगे। जबकि लोगों की सुविधा के लिए 21 लिफ्ट तथा 19 एस्केलेटर लगाए जाएंगे, इस पूरे प्रोजेक्ट पर तकरीबन 440 करोड रुपए खर्च किए जाने संभावित है, इसके अतिरिक्त यदि और ज्यादा राशि की जरुरत पड़ी तो वह भी रेलवे विभाग उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के बाद यात्रियों को न सिर्फ बेहतर सुविधाएं प्राप्त होगी बल्कि रेलवे के रेवेन्यू में भी वृद्धि होगी। हालांकि स्टेशन के पुनर्विकास के चलते तकरीबन 213 वृक्षों को काटा जाना है, जिसको लेकर DRM का कहना है कि टेंडर की शर्तों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जितने भी वृक्ष काटे जाएंगे उसके 10 गुना पेड़ स्थानीय प्रशासन द्वारा बताई जगह पर लगाए जाएंगे।

जहाँ 'हार्दिक' होते हैं, जीत वहीं होती है..., IPL फाइनल के आंकड़े तो यही कहते हैं

झारखंड से लेकर उत्तराखंड तक अब इन राज्यों की ट्रेनों में नहीं होगी वेट‍िंग, रेलवे ने उठाया बड़ा कदम

भाजपा की इस अहम समिति में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, यहां देंखे पूरी सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -