भारत में मशहूर है ये पेशेवर बॉडीबिल्डर
भारत में मशहूर है ये पेशेवर बॉडीबिल्डर
Share:

देश में प्रेमचंद डोगरा भारत से आईएफबीबी पेशेवर बॉडीबिल्डर है। जानकारी के अनुसार बता दें कि देश में सभी इन्हें प्रेमचंद डोगरा के रूप में भी जानते हैं। यहां बता दें कि उन्होंने 1988 में शॉर्ट-ऊंचाई 80 किलोग्राम वर्ग में वर्ल्ड एमेच्योर बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप का खिताब जीता था। वहीं 2003 में उन्हें इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडीबिल्डिंग एंड फिटनेस आईएफबीबी द्वारा अचीवमेंट मेडल से सम्मानित किया गया, ताकि वे अपने वर्ल्ड मिडलवेट चैंपियन खिताब जीत सकें। 

हॉकी वर्ल्डकप में अर्जेटीना ने स्पेन के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज की

यहां बता दें कि इस पहलवान का जन्म पंजाब के गुरदासपुर जिले के बाबरी नंगल गांव में 1 दिसंबर 1955 को हुआ था। यहां बता दें कि डोगरा ने अपने शरीर को मांसपेशियों में प्रसन्नता में लाने के लिए कड़ी मेहनत की है। वहीं उन्होने 1973 में पड़ोसी तिब्बर गांव के सरकारी हाई स्कूल से अपनी मैट्रिक की पढ़ाई को पूरा करने के बाद पहलवान के रूप में अपना खेल कैरियर शुरू किया। वहीं 1980 में ही उन्होने शरीर के निर्माण में रूचि विकसित की और श्री पंजाब, श्री उत्तर भारत का ताज पहनाया, श्री भारत , श्रीमान, एशिया 8 बार और आखिरकार श्री विश्व मध्य-भार वर्ग और श्री ब्रह्मांड। बता दें कि वह वर्तमान में होशियारपुर पंजाब भारत में रह रहे हैं। वह होशियारपुर शहर में एक विश्व स्तरीय जिम चला रहे हैं।

अभ्यास मैच में ही लगा भारत को बड़ा झटका, चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

यहां बता दें कि विश्व खिताब में उन्होने 1990 में पद्मश्री अर्जित किया था। वहीं इससे पहले उन्हें 1986 में अर्जुन पुरस्कार मिला था। इसके साथ ही वह पंजाब सरकार के महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार 1994, टाटा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार 1986 चारमीनार चैलेंज ट्रॉफी के प्राप्तकर्ता भी हैं। वहीं प्रेम ने 1980 में दार्जिलिंग में मध्य-भार वर्ग में कांस्य पदक का दावा करके अपनी राष्ट्रीय शुरुआत की। अगले वर्ष उन्होने तीन स्वर्ण पदक जीतकर इसका पालन किया जिसने उन्हें पंजाब, जूनियर श्री भारत और वरिष्ठ भारत 1981 बना दिया। 

खबरें और भी 

मिताली को बाहर किए जाने पर भड़के सुनील गावस्कर, कह गए बड़ी बात

एक हाथी के लिए विराट कोहली को महसूस हुई ग्लानि, राजस्थान मंत्रालय को लिखा पत्र

पृथ्वी शॉ ने जमकर की कंगारू गेंदबाज़ों की धुनाई, 4 अन्य बल्लेबाज़ों ने भी ठोंका अर्धशतक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -