35 वर्ष पूर्व आज ही के दिन  इस खिलाड़ी ने रचा था बड़ा इतिहास 
35 वर्ष पूर्व आज ही के दिन  इस खिलाड़ी ने रचा था बड़ा इतिहास 
Share:

क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाजों के नाम दर्ज है, जिन्होंने मैदान पर कोहराम मचा दिया. इनमें से एक नाम वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स (vivan richards) का भी है. रिचर्ड्स के नाम आज भी कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिसे अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया. रिचर्ड्स के नाम कई इंटरनेशनल रिकॉर्ड हैं व उनकी कई ताबड़तोड़ पारी आज भी लोगों की यादों में जिंदा है. मगर 1985 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खेली गई उनकी तूफानी पारी को दशकों बाद भी याद किया जाता है. उनकी उस पारी को क्रिकेट के मैदान के सबसे बड़े तूफानों में से एक माना जाता है. अच्छा आज से 35 वर्ष पहले रिचर्ड्स ने ऐसी ही तूफानी पारी खेली थी व उन्होंने एक ही दिन में 300 रन बना डाले थे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आज तक सिर्फ पांच ही खिलाड़ी ऐसा कर पाए.

आज से 35 वर्ष पहले यानी 1 जून 1985 में रिचर्ड्स ने वार्कविकशर के विरूद्ध 322 रन की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 300 रन एक ही दिन में जड़ दिए थे. इसी के साथ वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज बन गए थे. उन्होंने 244 गेंदों पर 300 रन जड़े थे. यही नहीं आखिरी के 200 रन उन्होंने सिर्फ 130 गेंदों में भी जड़ दिए थे.

तोड़ा था खुद का ही रिकॉर्ड: रिचर्ड्स ने समरसेट की तरफ से उस आतिशी पारी में 258 गेंदों पर 42 चौके व 8 छक्के लगाकर 322 रन बनाए थे. कैरेबियाई दिग्गज की आतिशी पारी के दम पर समरसेट ने पांच विकेट पर 566 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी थी. रिचर्ड्स के अतिरिक्त उनकी टीम के विक मार्क ने 65,नाइजल व रिचर्ड्स आलिस ने 55 रन बनाए थे. दूसरी पारी 5 विकेट पर 226 रन पर घोषित की. जवाब में वार्कविकशर की पहली पारी 442 पर ऑलआउट हो गई थी व दूसरी पारी में दो विकेट पर 181 रन बनाकर मुकाबला ड्रॉ करवा लिया था.

विवियन रिचर्ड्स का करियर: विवियन रिचर्ड्स ने 1974 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने 121 टेस्ट व 187 वनडे मैच खेले हैं. रिचर्ड्स के नाम 8 हजार 540 इंटरनेशनल टेस्ट रन व 6 हजार 721 वनडे रन हैं. जबकि कैरेबियाई दिग्गज ने 507 फर्स्ट क्लास मैच व 500 लिस्ट ए मैच खेले हैं. उनके नाम 36 हजार 212 फर्स्ट क्लास रन व 16 हजार 995 लिस्ट ए क्रिकेट में रन हैं. 322 रन की पारी यह पारी रिचर्ड्स के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी रही.

कैंसर के बाद अब कोरोना वायरस का शिकार हुए मुक्केबाज डिंको सिंह

मैच फिक्सिंग को लेकर अब भी खड़े हो रहे कई सवाल

धोनी के संन्यास की बात पर पत्नी साक्षी ने कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -