भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहला शतक लगाने वाले इस खिलाड़ी का है आज जन्मदिन..
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहला शतक लगाने वाले इस खिलाड़ी का है आज जन्मदिन..
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अपना कमाल दिखा रही है लेकिन क्या आप जानते है कि भारत की ओर से पहला टेस्ट शतक लगाने वाला खिलाड़ी कौन था? अगर नहीं तो आज हम बताने जा रहे है आपको उस शख्स और उसकी शख्सियत के बारे में जिसने अपने पर्दार्पण मैच में ही शतक ठोक दिया था. साल 1933 में भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट मैच के दौरान एक खिलाड़ी ऐसा था जो अपना पर्दार्पण मैच खेल रहा था. खिलाड़ी का नाम था लाला अमरनाथ. अपना पहला मैच खेल रहे लाला अमरनाथ ने किसी भी भारतीय खिलाड़ी के रूप में पहला शतक ठोकने का कारनामा कर दिखाया था. उन्होंने अपनी इस ऐतहासिक पारी के दौरान 21 चौकों की मदद से 118 रन बनाये थे. उन्होंने पहली पारी में 38 रन का योगदान दिया था हालांकि भारत यह टेस्ट मैच 9 विकेट से हार गया था.

12 साल रहना पड़ा टीम से बाहर 

आज ही के दिन यानी 11 सितम्बर 1911 को पंजाब के कपूरथला में जन्मे अमरनाथ बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे. उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी एक विशेष जगह बनायी थी. लेकिन अमरनाथ के करियर में एक वक्त ऐसा आया जब इंडियन क्रिकेट में राजसी वर्चस्व को चुनौती देने के कारण उन्हें टेस्ट क्रिकेट से 12 सालों के वनवास पर जाना पड़ा था. लेकिन इसके बाद भी अमरनाथ ने हार नहीं मानी और टीम में वापसी करने में कामयाब हुए.

सर डॉन ब्रेडमैन को किया था हिट विकेट

भारतीय क्रिकेट जगत के पूर्व दिग्गज खिलाडी अमरनाथ के बारे में कई रोचक कहानिया बताते है. उन्होंने एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए महान बल्लेबाज 'सर डॉन ब्रॅडमन' को हिट विकेट आउट किया था. लाला अमरनाथ ने अपने पूरे करियर में 24 टेस्ट मैच खेले जिसमे उन्होंने 24.38 की औसत से 878 रन बनाये थे.

आलराउंडर थे लाला अमरनाथ

उन्होंने अपने करियर का एक मात्र शतक अपने पहले मैच में ही लगा दिया था. इसके साथ ही उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगाए. आलराउंडर लाला ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर में 45 विकेट भी झटके. उनका बेस्ट प्रदर्शन 96 रन पर 5 विकेट रहा था.

फर्स्ट क्लास मैचों में किया शानदार प्रदर्शन

लाला अमरनाथ ने फर्स्ट क्लास मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने प्रथम श्रेणी के 186 मैच खेले जिसमे उन्होंने 10426 रन बनाये. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लाला का बेस्ट स्कोर 262 था जो कि अमरनाथ की बेमिसाल प्रतिभा को पहचानने के लिए काफी था. लाला अमरनाथ के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 31 शतक और 39 अर्धशतक दर्ज है. इतना ही नहीं उन्होंने फर्स्टक्लास क्रिकेट में 463 विकेट भी चटकाए थे.

बेटों ने भी भारतीय क्रिकेट के लिए रचा इतिहास

लाला अमरनाथ के बेटों सुरेंद्र,राजेंद्र और मोहिंदर अमरनाथ ने भी अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए क्रिकेट को ही अपने करियर के रूप में चुना. जिसमे कि मोहिंदर अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम को 1983 का विश्वकप जिताने में अहम् भूमिका निभाई थी. मोहिंदर को फाइनल मैच में मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था.

साल 2000 में ली आखरी सांस

साल 1952 में लाला अमरनाथ ने अपना आखरी टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. 5 अगस्त 2000 को 88 वर्ष की उम्र में लाला ने देश की राजधानी दिल्ली में अपनी आखरी साँसे ली.

क्या आप जानते है सौरभ गांगुली और राफेल नडाल में है ये समानताएं...

ग्रीनपार्क की दूधिया रौशनी में खेला जायेगा दिलीप ट्रॉफी मैच, मुफ्त में लें मजा

ब्रेट ली ने खोज निकाला सचिन तेंदुलकर का 'सबसे बड़ा फैन'

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -