भारत को मिला यह स्थान विश्व प्रतिभा रैंकिंग में सुधरे हालात
भारत को मिला यह स्थान विश्व प्रतिभा रैंकिंग में सुधरे हालात
Share:

प्रतिभाओं को आकर्षक बनाने के लिए, उन्हें विकसित करने के लिए और उन्हें अपने यहां बनाये रखने के मामले में देश की विश्व में रैंकिंग में सुधार आया हैं, पहले भारत इस विश्व रैंकिंग में 54वें स्था पर था, वही देश को अब 51वां स्थान प्राप्त हुआ हैं. हालाँकि इस मामले मे स्विट्ज़रलैंड प्रथम स्थान पर काबिज हैं. यहां के प्रमुख बिजनेस स्कूल आईएमडी द्वारा इस सूची को जारी किया गया हैं. इस विश्व रैंकिंग सूची में यूरोप ने अपना दबदबा बनाये रखा हैं. यूरोप महाद्वीप के स्विट्जरलैंड, डेनमार्क और बेल्जियम देश इस मामले में सबसे प्रतिस्पर्धी है. इसके अलावा ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, नीदरलैंड, नॉर्वे, जर्मनी, स्वीडन और लक्जमबर्ग भी शीर्ष दस राष्ट्रों में शामिल हैं.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यूरोप की जबरदस्त शिक्षा प्रणाली उसे भीड़ से अलग बनाती है. यह उसे स्थानीय प्रतिभा के विकास और उसी समय विदेशी प्रतिभा और उच्च कुशल पेशेवरों को आकर्षित करने की क्षमता प्रदान करता है.

63 देश किए जाते हैं शामिल... स्विट्जरलैंड के प्रमुख बिजनेस स्कूल आईएमडी द्वारा इसके लिए 63 देशों को सम्मिलित किया जाता हैं, यह सूची हर वर्ष तैयार की जाती हैं. इस बार देश को 51वां स्थान प्राप्त हुआ हैं. इसमें सम्मिलित देशों की रैंकिंग की सूची 3 मुख्य श्रेणियों के माध्यम से तैयार की जाती हैं. यह 3 श्रेणियां निवेश एवं विकास, लोगों के बीच उसकी अपील और उन्हें लेकर देश की तैयारी है. भारत को इन तीनो श्रेणियों में क्रमशः 62वां, 43वां और 29वां स्थान प्राप्त हुआ है.

यें भी पढ़ें-

विश्वविद्यालय को ब्याज सहित करना होगा छात्र की फीस का भुगतान

PCS-J परीक्षा के कटऑफ अंक हुए घोषत

करियर में बदलाव के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -