कोरोना संक्रमण की सटीक जानकारी दे सकता है ये मोबाइल ऐप
कोरोना संक्रमण की सटीक जानकारी दे सकता है ये मोबाइल ऐप
Share:

एक नया मोबाइल ऐप चिकित्सकों को यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि कोरोनावायरस संक्रमण से एक रोगी कितना गंभीर है. NYU कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया, एप्लिकेशन रक्त का परीक्षण कर कोरोना संक्रमण पर स्कोर देता है. 

सीओवीआईडी -19 के लिए वर्तमान नैदानिक परीक्षण वायरल आरएनए का परिक्षण कर यह निर्धारित करता है कि किसी को वायरस का संक्रमण है या नहीं. लेकिन वे इस बात की जानकारी नहीं देते हैं कि सीओवीआईडी पॉजिटिव रोगी कितना बीमार हो सकता है. वहीं, शोधकर्ताओं का कहना है कि "हम चाहते हैं कि डॉक्टरों के पास जीवन की रक्षा के लिए आवश्यक जानकारी और अवसंरचना दोनों हों. ताकि डॉक्टर्स वायरस का प्रभावी तरह से इलाज कर सके." 

बता दें की चीन के वुहान के 160 अस्पताल में भर्ती COVID-19 रोगियों के डेटा का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने रक्त परीक्षणों में चार बायोमार्कर की पहचान की, जो उन रोगियों में काफी ऊंचा होता है. जिनकी वायरस से मृत्यु हो गई है. सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी), मायोग्लोबिन (एमओओ), प्रचलिटिनिन (पीसीटी), और कार्डियक ट्रोपोनिन जैसे बायोमार्कर वायरस के गंभीर संक्रमण के संकेत दे सकते हैं. वहीं, जिन मरीजों में तीव्र सूजन, सांस लेने में दिक्कत और हृदय में समस्या जैसे लक्षण है. उनमें कोरोना होने की अधिक संभावना होती है. शोधकर्ताओं ने बायोमार्कर के साथ-साथ उम्र और लिंग, जोखिम कारकों का उपयोग करके एक मॉडल बनाया. उन्होंने COVID-19 रोग के पैटर्न को परिभाषित करने और इसकी गंभीरता का अनुमान लगाने के लिए, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम, AI का एक प्रकार का उपयोग करके एक मॉडल विकसित किया है, जो कोरोना संक्रमण की जानकारी उपलब्ध करने में काफी कारगर साबित हो सकता है. 

Nokia ने लॉन्च किया शानदार फीचर्स वाला स्मार्ट टीवी, इस दिन से सेल के लिए होगा उपलब्ध

MTNL ने फिर निकला शानदार ऑफर 251 रुपये मिलेगी यह सुविधा

जल्द ही लॉन्च हो सकते है यह दो स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -