दीपक और चावल का यह उपाय जीवन से धन के अभाव को खत्म करता है
दीपक और चावल का यह उपाय जीवन से धन के अभाव को खत्म करता है
Share:

पैसा हर इंसान की जरूरत है, यह जीने का माध्यम है, इसके बिना किसी भी इंसान का गुजारा नहीं हो सकता। लेकिन इस संसार में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो पैसों के अभाव में अपना जीवन-यापन करते हैं, अपनी कई इच्छाओं को मारते हैं, उसे पूरा नहीं कर पाते। अगर आप भी अपना जीवन पैसों के अभाव में व्यतीत कर रहे हैं, तो यहां पर आज हम आपके ही लिये यह खास उपाय लेकर आयें हैं, जिसे करने के बाद निश्चित ही आपके पास कभी भी पैसों से जुड़ा कोई अभाव नहीं होगा। हिन्दू परंपरा के अनुसार किसी भी प्रकार के पूजन में दीपक का विशेष महत्व होता है, इसके बिना आपकी पूजा अधूरी मानी जाती है। तो चलिए जानते हैं, इससे ही जुड़ी कुछ जरूरी बातेें जो आपको इस प्रकार के अभाव से मुक्त करती है।

पूजा में दीपक के नीचे चावल रखे जाते हैं। चावल को शुद्धता का प्रतीक माना गया है। दीपक को पूर्णता का प्रतीक माना जाता है। हिन्दू धर्म में दीपक को देव रूप माना जाता है। इसीलिए किसी भी तरह की पूजा शुरू करने से पहले दीपक का तिलक लगाकर पूजन किया जाता है। उसके बाद दीपक को आसन दिया जाता है, यानी दीपक को स्थान दिया जाता है।

दीपक के नीचे चावल ना रखें जाने पर इसे अपशगुन माना जाता है। यदि दीपक के नीचे चावल नहीं हो तो दीपक अपूर्ण होता है। मान्यता है कि यदि दीपक को आसन देकर पूजा में ना रखा जाए तो भगवान भी पूजन में आसन ग्रहण नहीं करते हैं। 

साथ ही चावल को लक्ष्मीजी का प्रिय धान भी माना जाता है। इसीलिए कहा जाता है, कि पूजन के समय दीपक को चावल का आसन देने से घर में स्थिर लक्ष्मी का निवास होता है। शास्त्रों में ऐसा उल्लेख भी मिलता है कि शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मां के सामने चावल की ढेरी बनाकर उसके ऊपर घी का दीपक लगाने से धन लाभ होता है।

 

शुक्रवार को करें ये तीन काम, धन का अभाव हमेशा के लिए होगा खत्म

गलत दिशा में लगाये गये ये पौधे मुसिबतों को आमंत्रित करते हैं

दिशा के अनुसार करें मन्त्रों का जाप होगा फायदा ही फायदा

बुधवार के दिन किया गया ये काम बुध गृह को शांत करता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -