एक ऐसा आइलैंड जिसपर दो देश हर छह महीने में करते हैं राज
एक ऐसा आइलैंड जिसपर दो देश हर छह महीने में करते हैं राज
Share:

दुनिया में ऐसे कई आइलैंड हैं, जो अपने आप में बेहद ही खास हैं .एक ऐसा ही आइलैंड फ्रांस और स्पेन के बीच है, जो हर छह महीने में अपना देश बदल लेता है. इसका मतलब ये है कि इस आइलैंड पर फ्रांस और स्पेन दोनों देशों का कब्जा है और दोनों देश छह-छह महीने इस द्वीप पर राज करते हैं. जी हां आज हम आपको ऐसे आइलैंड के बारे में बताने जा रहा हैं .

इस आइलैंड का नाम है फीजैंट द्वीप, जिसे फ्रेंच और स्पेनिश में फैसेंस द्वीप कहा जाता है. सबसे खास बात है कि इस आइलैंड को लेकर फ्रांस और स्पेन के बीच कोई झगड़ा नहीं है, बल्कि दोनों देश मर्जी से इसकी अदला-बदली करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह परंपरा पिछले 350 सालों से चली आ रही है. यह आइलैंड एक फरवरी से 31 जुलाई तक स्पेन के पास रहता है, जबकि बाकी के छह महीने यानी एक अगस्त से 31 जनवरी तक फ्रांस के पास रहता है. यह आइलैंड स्पेन और फ्रांस को अलग करने वाली नदी बिदासो के बीचोंबीच है। 

फिलहाल तो यह एक शांत द्वीप है, लेकिन एक वक्त था जब इसके लिए फ्रांस और स्पेन के बीच काफी लड़ाई हुई थी. हालांकि फिर तीन महीने तक हुई बातचीत के बाद वर्ष 1659 में दोनों देशों के बीच एक संधि हुई. इस दौरान शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसे पाइनीस की संधि कहा जाता है. इस क्षेत्र की अदला-बदली की गई और सीमाएं तय की गईं. यह संधि शाही शादी के साथ पूरी की गई, जिसमें फ्रांस के राजा किंग लुईस XIV ने स्पेन के राजा किंग फिलिप IV की बेटी से शादी की. यह द्वीप बेहद छोटा है, जिसकी लंबाई सिर्फ 200 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस द्वीप से सटी नदी के किनारे हर 100 मीटर पर दूसरी ओर से लोगों को आने से रोकने के लिए संतरी खड़े किए जाते थे. हालांकि पानी के तेज बहाव और सुरक्षित रखने में हो रही लापरवाही के चलते इस आइलैंड का करीब आधा से ज्यादा हिस्सा अब खत्म होता जा रहा हैं. 

ये हैं भारत का सबसे खतरनाक किला, सूरज ढलने के बाद कोई नहीं आता नजर

एक ऐसा मंदिर जहां पानी से जलता है दीया, अभी तक नहीं खुला राज

ये हैं भारत का सबसे खतरनाक किला, सूरज ढलने के बाद कोई नहीं आता नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -