हर 6 माह में अपनी जगह बदल देता है ये आईलैंड, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश
हर 6 माह में अपनी जगह बदल देता है ये आईलैंड, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश
Share:

आप सभी ने देखा होगा इस धरती पर छोटे-बड़े कई सारे द्वीप यानी आइलैंड हैं। जी हाँ और इनमे से कुछ ऐसे हैं कि वहां इंसानों का कोई बसेरा नहीं है। वहीं कुछ ऐसे द्वीप हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग रहते हैं, हालाँकि आज हम आपको एक ऐसे द्वीप के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बड़ा ही अनोखा है। जी हाँ और यह अनोखा इसलिए है क्योंकि यह हर छह महीने में अपना देश ही बदल देता है। सुनकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल इस द्वीप का नाम है फीजैंट द्वीप है। कहा जाता है इसे फैसेंस द्वीप के नाम से भी जाना जाता है। जी हाँ और यह दुनिया का इकलौता ऐसा द्वीप है, जो एक साथ दो देशों के कब्जे में है और दोनों ही देश 6-6 महीने तक इसपर राज करते हैं।

आपको बता दें कि यह द्वीप फ्रांस और स्पेन के बीच है। जी हाँ और इस द्वीप को लेकर दोनों देशों के बीच कोई झगड़ा नहीं है, बल्कि इसकी अदला-बदली में दोनों देशों की रजामंदी है और ये रजामंदी आज की नहीं बल्कि 350 साल पहले की है। खा जाता है साल 1659 में फ्रांस और स्पेन दोनों देशों के बीच इस द्वीप की अदला-बदली को लेकर एक शांति समझौता हुआ है, जिसे पाइनीस की संधि के नाम से जाना जाता है।

जी हाँ और इसके कब्जे को लेकर पहले दोनों देशों में काफी लड़ाई भी हो चुकी है। हालाँकि अगर सामने आने वाली रिपोर्ट्स को देखे तो 200 मीटर लंबे और 40 मीटर चौड़ा यह द्वीप एक अगस्त से लेकर 31 जनवरी तक फ्रांस के कब्जे में रहता है तो एक फरवरी से 31 जुलाई तक यह स्पेन के कब्जे में रहता है।

बड़ी खबर! आज फिर आसमान में दिखाई देगा अनोखा नजारा, एक साथ नजर आएंगे ये 5 ग्रह

अजब गजब! इस स्थान को कहा जाता है 'मौत का पूल' जो जाता है वो नहीं आता कभी वापस

ये है विश्व के इतिहास की सबसे ज्यादा दुर्लभ वस्तुएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -