ये है दुनिया की सोलर सिस्टम से चलने वाली कार, जानिए क्या है इसकी खासियत
ये है दुनिया की सोलर सिस्टम से चलने वाली कार, जानिए क्या है इसकी खासियत
Share:

कारों के वर्ल्ड में एक ऐसी कार की एंट्री हुई है जो सोलर पावर  से काम करती है. जी हां, इसका नाम हंबल वन है. कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी Humble Motors ने सोलर पावर से चलने वाली कार को पेश किया है. इस SUV के रूफ यानी कि छत पर सोलर पैनल लगाया जा चुका है. हंबल वन कार की बैटरी को सूरज की रोशनी तथा बिजली से भी चार्ज भी कर सकते है. इसे पावर सॉकेट, स्टैंडर्ड EV चार्जिंग प्वाइंट और EV फास्ट चार्ज से भी चार्ज  कर सकते है.

जिसके मूल्य के बारें में बात की जाए तो 1,09,000 डॉलर यानी लगभग 80 लाख रुपये  तय किया जा चुका है. इस इलेक्ट्रिक SUV को 300 डॉलर यानी लगभग 22,000 रुपये में बुक करवा सकते है. इस कार पर पिछले 2 वर्षों से काम चल रहा था. कंपनी का बोलना है कि इसका प्रोडक्शन 2024 में शुरू होगा और 2025 में डिलिवरी शुरू होने वाली है. इस कार को इलेक्ट्रिक कारों के वर्ल्ड में बड़ा अविष्कार कहा जाता है. हंबल वन कार पांच सीटर SUV है. कार की छत पर फोटोवोल्टेइक सेल से बना 82.35 स्क्वेयर फीट का सोलर पैनल है. हंबल वन कार की मोटर 1020hp जनरेट करने का काम भी करती है. 

ईंधन की बढ़ते मूल्य और प्रदूषण की समस्या के दौर में यह कार उम्मीद की नई किरण लेकर आई है. Humble Motors का दावा है कि हंबल वन इलेक्ट्रिक SUV  सिंगल चार्ज में 805 किलोमीटर तक का सफर तय करने वाली है. केवल सोलर मोड में यह कार लगभग 96 किलोमीटर तक चल सकती है. कहा जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड वैश्विक स्तर पर बढ़ी हुई है. विश्वभर में तेजी से इलेक्ट्रिक कारों को अपनाया जा रहा है. अगर फ्रांस की बात करें तो फ़्रांस के इतिहास में ये पहली बार हो चुका है, जब इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पेट्रोल की तुलना में अधिक हो चुकी है. जनवरी और मार्च के बीच फ्रांसीसी उद्योग ने यह प्रमुख मील का पत्थर अपने नाम कर लिया है, क्योंकि सरकार ने पेट्रोल की ऊंची कीमतों के बीच सब्सिडी के माध्यम से ईवी पर जोर दिया.

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में सुमित ने बनाया स्थान

यूरोपीय जीटी4 की रेस में टॉप 3 में शामिल हुए अखिल रबिंद्रा

IPL 2022: 70 रनों की पारी में एक भी चौका नहीं.., जोस बटलर की आंधी में उड़े कई रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -