ये है दुनिया का सबसे उम्रदराज कुत्ता, आज भी है एकदम गबरू
ये है दुनिया का सबसे उम्रदराज कुत्ता, आज भी है एकदम गबरू
Share:

यदि आपसे पूछा जाए कि विश्व का सबसे बुजुर्ग कुत्‍ता देखा है आपने, जवाब शायद नहीं ही सुनने के लिए मिलेगा. तो आइए आज मिलाते हैं सबसे उम्रदराज डॉगी से. इसका नाम है बोबी bobi.गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की मानें तो जिसकी आयु 30 वर्ष और 266 दिन है. आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह अभी भी जिंदा है और 30 वर्ष के गबरू जवान की तरह ही दिखाई देता है.

आमतौर पर कुत्‍तों की उम्र 15 या 16 वर्ष ही होती है. अधिकतर कुत्ते इतनी आयु तक ही जी पाते हैं. पर Bobi 1 फरवरी 2023 तक 30 वर्ष 266 दिन का हो चुका है. वह पुर्तगाल के लेइरिया के ग्रामीण क्षेत्र में कोस्टा परिवार का सदस्य है और उसने उम्रदराज कुत्तों के केस में सभी रिकॉर्ड भी तोड़ चुके है.

ब्लू का रिकॉर्ड तोड़ा: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records ) का कहना है कि, Bobi एक शुद्ध नस्ल Rafeiro do Alentejo ब्रीड का कुत्ता है. इस ब्रीड के कुत्‍ते भी औसतन 12 से 14 वर्ष तक ही जी पाते है. पर इतनी उम्र होने के बावजूद BOBI पूरी तरह से स्वस्थ है. अब तक का सबसे पुराना कुत्ता ऑस्ट्रेलिया का ब्लू था, जिसकी 1939 में 29 वर्ष और पांच महीने की उम्र में मृत्यु हो गई थी.

 

कभी बांधा नहीं गया: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बोबी का एक वीडियो साझा करते हुए नए रिकॉर्ड का एलान किया है. उन्होंने लिखा, नया रिकॉर्ड: अब तक का सबसे पुराना कुत्ता, बोबी 30 वर्ष और 266 दिनों का हो चुका है. मानव लियोनेल कोस्टा के अनुसार लंबे जीवन का रहस्य मुक्त घूमना, मानव भोजन और अन्य जानवरों के साथ सामाजिकता है.रिपोर्ट के मुताबीक, बॉबी को कभी भी बांधा नहीं गया. न ही किसी पट्टे से जोड़ा गया. वो हमेशा जंगलों और घर के आस-पास के खेतों में घूमता रहता है. इसे मेरे प‍िता ने पाला और आज वे इस दुनिया में नहीं हैं पर बॉबी की मौजूदगी हमें उनके होने का एहसास कराती है.

सड़क पर खिलौने वाली बाइक लेकर निकला बच्चा तो पीछे पड़ गई पुलिस

मराठी और राजस्थानी भाषा में इन लड़कियों ने गाया ऐसा गाना खुश हो गया हर कोई

लड़की को प्रपोज करना पड़ गया भारी, लड़कियों ने किया हमला और फिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -