महाशिवरात्रि के पूजन में यह है निषेध
महाशिवरात्रि के पूजन में यह है निषेध
Share:

महाशिवरात्रि भगवान शिव को समर्पित एक  पावन पर्व फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि पर्व मनोकामना पूर्ण करने का अचूक उपाय भी है. मगर इस दिन की पूजा अर्चना और निषेध कर्मो के बारे में काम ही लोग जानते है. जानिए शिव की आराधना करने के तरीके और उन कामो के बारे में जो इस दिन नहीं करने चाहिए. भोले नाथ भगवान शिव जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं, उतनी ही जल्दी नाराज भी जल्दी हो जाते हैं इसलिए शिवरात्रि के दिन और पूजा में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. शिवलिंग पर कभी भी तुलसी की पत्ती नहीं चढ़ाएं. शिवलिंग पर पैकेट का दूध इस्तेमाल ना करें और शिवलिंग पर ठंडा दूध ही चढ़ाएं.

अभिषेक हमेशा ऐसे पात्र से करना चाहिए जो सोना, चांदी या कांसे का बना हो. अभिषेक के लिए कभी भी स्टील, प्लास्टिक के बर्तनों का प्रयोग ना करें. शिवरात्रि के दिन सुबह देर तक न सोये जल्दी उठ कर स्नान करे, व्रत नहीं है तो भी बिना स्नान किए भोजन ग्रहण नहीं करें. अगर शिवरात्रि का उपवास रख रहे हैं तो आपको सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी से स्नान कर लेना चाहिए.

नए वस्त्र पहनना न भी पहने तो साफ-सुथरे वस्त्र धारण करे शिवरात्रि पर चावल, दाल और गेहूं से बने खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए. भक्तजनों को फल, दूध, चाय, कॉफी इत्यादि का सेवन करना चाहिए.शिवरात्रि के दिन काले रंग के कपड़े ना पहनें. भक्तजनों को शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को ग्रहण नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से धन हानि और बीमारियां भी हो सकती है. 

शिव पुराण में छः वस्तुओं के पूजन का महत्व

13 फरवरी को ही शिवरात्रि मनाना क्यों है शुभ

महाशिवरात्रि : शिव के जन्म की संपूर्ण कथा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -