ये है भारत की सबसे बेस्ट SUV कार, जानिए क्या है खासियत
ये है भारत की सबसे बेस्ट SUV कार, जानिए क्या है खासियत
Share:

इंडिया में जब कार खरीदने की बात आती है तो माइलेज एक बड़ी भूमिका अदा करता है. फ्यूल के बढ़ते मूल्यों से वाहन चालकों की परेशानी बढ़ रही है. नतीजतन, सभी वाहनों की चलने की लागत और भी ज्यादा बढ़ चुकी है, जिससे आम आदमी की जेब पर बोझ तेजी से बढ़ता जाता है. ऐसे वक़्त में जब इलेक्ट्रिक वाहन बड़े पैमाने पर ईंधन कुशल वाहनों को अपनाने से कुछ वर्ष तक ईंधन खर्च को कम करने का एकमात्र रास्ता ही है. इसे ध्यान में रखते हुए, वाहन निर्माता नियमों के भीतर किसी भी तरह से गाड़ियों का माइलेज बढ़ाने पर ध्यान फोकस करने में लगे हुए है.

SUV वर्तमान में देश में सबसे लोकप्रिय बॉडी स्टाइल हैं और कई सब 4 मीटर SUV आज अच्छा माइलेज दे सकती है. इस लिस्ट में हमने टॉप 3 माइलेज देने वाली कारों के बारे में बताने जा रहे है.

Tata Nexon वर्तमान में Tata Motors की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है, जिसके आधुनिक डिजाइन, सुरक्षा और पावर के लिए धन्यवाद. कार में 1.5-लीटर रेवोटॉर्क डीजल इंजन भी दिया जा रहा है 110BHP की पावर और 260 एनएम का टार्क जेनरेट करने का काम भी करती है. 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ यह इंजन ARAI द्वारा रेटिंग के मुताबिक 22.4 किमी/लीटर का माइलेज देता है.

सबसे ज्यादा माइलेज वाली सब-कॉम्पैक्ट SUV की लिस्ट में स्थान बनाने के लिए रेनॉल्ट काइगर आखिरी है. दिलचस्प वाली बात है कि इस लिस्ट में यह एकमात्र पेट्रोल SUV है, जो रेनो इंजन की हाई पावर को उजागर करती है. Renault Kiger के साथ Renault ने इंडिया के सब-4-मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में प्रवेश कर चुके है. कार 1.0 लीटर, 3-सिल, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 100 BHP की पावर और 160 एनएम का टार्क जेनरेट  करने का काम करती है. ARAI टेस्टिंग सर्टिफिकेशन के मुताबिक, Renault Kiger के टर्बो पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है जो 20.5 kmpl की फ्यूल एफिशिएंसी प्रदान करता है.

इवोलेट पोलो के साथ हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश तक आप भी अपने घर ला सकते है ये स्कूटर

बजट है कम तो अपने घर लेकर आए ये नई इलेक्ट्रिक स्कूटर

इस साल रॉयल एनफील्ड से लेकर डुकाटी स्ट्रीटफाइटर तक लॉन्च की जाएगी ये बाइक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -