इस तरह सानिया ने की थी टेनिस करियर की शुरुआत
इस तरह सानिया ने की थी टेनिस करियर की शुरुआत
Share:

भारत की ओर से टेनिस में अपना करियर बनाने वाली सानिया मिर्जा ने अब तक कई खिताब जीते हैं। सानिया ​मिर्जा का जन्म 15 नवम्बर 1986 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। सानिया एक भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं। यहां बता दें कि सानिया 2003 से 2013 में लगातार एक दशक तक महिला टेनिस संघ के एकल और डबल में शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही और उसके बाद एकल प्रतियोगिता से उनकी सेवानिवृत्ति के बाद शीर्ष स्थान पर अंकिता रैना ने अपना स्थान बनाया है। 

यहां बता दें कि सानिया मिर्जा ने पाकिस्तान के चर्चित क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की है। जिसकेे बाद वे देश सहित विदेशों में भी चर्चाओं में रही थी। इसके अलावा मात्र 18 वर्ष की आयु में वैश्विक स्तर पर चर्चित होने वाली इस खिलाड़ी को 2006 में पद्मश्री सम्मान प्रदान किया गया। वे यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है। उन्हें 2006 में अमेरिका में विश्व की टेनिस की दिग्गज हस्तियों के बीच डब्लूटीए का मोस्ट इम्प्रेसिव न्यू कमर अवार्ड प्रदान किया गया था।

गौरतलब है कि सानिया मिर्जा ने भारत की ओर से खेलते हुए अब तक कई रिकॉर्ड बनाए हैं। वहीं वर्तमान समय में सानिया टेनिस से दूर चल रही हैं और वे फिलहाल अपने परिवार के साथ समय ​बिता रही हैं। सानिया ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1999 में विश्व जूनियर टेनिस चैम्पियनशिप में हिस्सा लेकर की थी। इसके बाद उन्होने कई अंतररार्ष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया और सफलता भी पाई।

वनडे मैच में अकेले ही ठोंक डाले 407 रन.., 48 चौके, 24 छक्के, मिलिए भारत के इस युवा बल्लेबाज़ से

तलाक की चर्चाओं के बीच सानिया मिर्ज़ा और शोएब मलिक ने किया बड़ा ऐलान

मनु गंडास ने जीता गोलकोंडा मास्टर्स का खिताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -