इस तरह बनाये राजस्थान की प्रसिद्ध कचौड़ी
इस तरह बनाये राजस्थान की प्रसिद्ध कचौड़ी
Share:

आज हम आपको बताने जा रहे है, राजस्थान की प्रसिद्ध कचौड़ी के बारे में जो बड़ी ही आसानी से बन जाती है और खाने में भी बड़ी ही स्वादिष्ट और लजीज है, इसे बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

300 ग्राम मोठ अंकुरित, 4 उबले हुए आलू, 250 ग्राम मैदा, 100 ग्राम बेसन, तलने के लिए तेल, स्वादानुसार नमक, 1/2 टी स्पून देगी मिर्च, 1 टी स्पून गरम मसाला पाउडर, 500 ग्राम दही, 1/2 कप इमली की चटनी, 1/2 कप हरी चटनी. साथ ही सजाने के लिए- 1 कप अनार के दाने, 1 कप बीकानेरी भुजियाए 2 टे. स्पून बारीक कटा हरा धनिया.

बनाने की विधि-

सबसे पहले आप मैदा में पानी मिलाकर अच्छी तरह से गूंध लें, उसके बाद बेसन में थोड़ा-सा तेल, मिर्च और नमक डालकर गूंध लें. इसके बाद मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और उसमें बेसन की छोटी गोली भरकर पूरी के आकार में बेलें. फिर एक कड़ाही में तेल गर्म करें और पूडि़यां को करारा तल लें.

इसके बाद मोठ को उबाल कर उसमें नमक, मिर्च, गरम मसाला, उबले हुए आलू मिलाएं और कचौड़ी में भरे, फिर दही में नमक मिलाएं और तैयार राज कचौड़ी के बीच में डालें ऊपर से मीठी और हरी चटनी डाले. इस तरह बनाकर तैयार है राजस्थान की कचोरी, अब आप बीकानेरी भुजिया और अनार के दानों से सजाकर सर्व करें.

ये भी पढ़े

इस तरह घर पर ही तैयार करें वेजिटेबल मोमोज

कुछ इस तरह तैयार करें सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म ओट्स पराठे

कुछ इस तरह बनाये उड़द दाल के स्वादिष्ट बड़े

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -