इस तरह लडकियां हॉस्टल में खुद को करें एडजस्ट
इस तरह लडकियां हॉस्टल में खुद को करें एडजस्ट
Share:

हॉस्टल लाइफ बहुत ही डिफिकल्ट होती हैं. ख़ास तोर पर तब जब आप पहली बार घर से दूर किसी अनजान शहर में पढ़ाई या नौकरी के लिए जा रहे हो. हमे घर वालों के साथ रहने की और घर के वातावरण की इस तरह आदत पड़ जाती हैं. कि जब हम हॉस्टल में जाते हैं तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता. लड़के तो फिर भी एक बार एडजस्ट कर लेते हैं लेकिन लड़कियों के लिए काफी मुश्किलें आ जाती हैं. आप की इन्हीं मुश्किलों को आसान करने के लिए हम आज कुछ ऐसी टिप्स शेयर कर रहे हैं जो आपको आपकी हॉस्टल लाइफ में एडजस्ट करने में मदद करेगी.

1. हॉस्टल का अच्छी तरह से निरिक्षण करे. किस किस प्रकार के लोग हॉस्टल में रहते हैं. कौन कहाँ का रहने वाला हैं. शांत स्वाभाव का कौन हैं. गुस्से वाला कौन हैं. मिलनसार कौन हैं और घमंडी कौन हैं. इन सब चीजो का आकलन करने के बाद ही अपनी आगे की रणनीति बनाए.

2. एक बार अच्छे से निरिक्षण कर लेने के बाद अपनी पर्सनालिटी से मैच खाती बंदी की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाए. एक दोस्त मिल जाने से आपका अकेलापन दूर हो जाएगा और आपको घर की याद कम आएगी. 

3. लो प्रोफाइल बना कर ही रहे. शुरू शुरू में ज्यादा पॉपुलर ना होए, अगर आप पॉपुलर होंगे तो स्वाभाविक हैं कि आपके दुश्मनो की संख्या भी बढ़ती जाएगी. इसलिए शुरू में यही बेहतर होगा कि आप कोई भी नया दुश्मन ना बनाए.

4. नए शहर को अच्छे से जाने. आप अपने शहर को छोड़ एक नए शहर में आए हैं. तो उस शहर से डरने या नर्वस होने की बजाए उस शहर को जानने की कोशिश करें. एक बार शहर को अच्छी तरह से जान लेने के बाद, यहाँ वहां घूम फिर लेने के बाद आपको उस से डर नहीं प्यार हो जाएगा.

5. खुद को व्यस्त रखे. आप जिस मकसद से शहर में आए हैं उसे ना भूले. अपनी पढ़ाई या नौकरी को नए स्तर पर ले जाने के लिए खूब मेहनत करें. इस तरह आप ना सिर्फ खुद को व्यस्त कर घर को भुला पाएंगे बल्कि अपने लिए एक अच्छा भविष्य भी बना पाएंगे.

टीडीपी विधायक गंता श्रीनिवास राव ने इस्पात संयंत्र के निजीकरण से फिर दिया इस्तीफा

आखिर क्यों सबको हंसाने वाली भारती की आँखों से झलके आंसू? वजह कर देगी भावुक

पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, 2 बमों को दिया डिफ्यूज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -