ऐसे भागेगा बच्चों के दांत का दर्द

By Emmanual Massey
Jan 17 2021 01:53 PM
ऐसे भागेगा बच्चों के दांत का दर्द

दाँतों की समस्या बहुत दर्दनाक होती है और कभी कभी तो लोग इसे सहन भी नहीं कर पाते हैं. बड़ों को तो यह समस्या होती ही है लेकिन छोटी उम्र के बच्चों को भी दांत में कड़े लगने जैसी समस्याएं हो जाती है. बच्चे मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और दांतों की अच्छी तरह से देखभाल ना कर पाने से उनके दंतों में कीड़े लग जाते हैं. आज हम इस समस्या से निजात पाने के कुछ नुस्खों के बारे में बता रहे हैं. 

दालचीनी के तेल में रूई को अच्छी तरह से भिगों लें, फिर इसे बच्चें के पीड़ायुक्त दांत के गढ्ढे में रखकर दबा। इससे दांत के कीड़े तो नष्ट होते ही हैं, साथ में दर्द में भी शांति मिल जाती है। फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर, रोजाना अपने बच्चें को कुल्ला कराए। इससे दांतों के कीड़े और बदबू दोनों ख़त्म हो जाते हैं। बच्चों के कीड़े युक्त या सड़े हुए दांतों में, बरगद (बड़) का दूध लगाए। इससे कीड़े और पीड़ा, दोनों से बच्चें को राहत मिलेगी।

हींग को थोड़ा गर्म करके बच्चें के कीड़े लगे दांतों के नीचे दबाकर रखने से दांत व मसूड़ों के कीड़े मर जाते हैं | पिसी हुई हल्दी और नमक को सरसों के तेल में मिला लें और फिर इससे बच्चें के दांतों पर मंजन की तरह मलें, इससे दांतों में लगे कीड़े मर जाते हैं। बच्चों के कीड़े लगे दांतों के खोखले भाग में, लौंग का तेल रुई में भिगोकर रखने से दांत के कीड़े नष्ट होते हैं और बच्चें को आराम मिलता है।

जानिए क्या है 26 जनवरी का इतिहास और क्यों है खास

इस तरह से करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

सामान्य ज्ञान के प्रश्नों की करें तैयारी जो आने वाली परीक्षाओं के लिए होंगे उपयोगी