ऐसे शुरू हुआ था अंजुम चोपड़ा का क्रिकेट करियर
ऐसे शुरू हुआ था अंजुम चोपड़ा का क्रिकेट करियर
Share:

भारत की महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा (20 मई 1977 को जन्मी) शनिवार को 46 साल की हो गईं। अंजुम चोपड़ा एक भारतीय पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान क्रिकेट कमेंटेटर हैं। उन्हें भारत में महिला क्रिकेट की अग्रदूतों में से एक माना जाता है और उन्होंने इस खेल में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अंजुम चोपड़ा ने 1995 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की। वह बाएं हाथ की बल्लेबाज के रूप में खेलती थी और दाएं हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करती थी। अंजुम को उनके तकनीकी कौशल, लचीलापन और पारी को संभालने की क्षमता के लिए जाना जाता था। उन्होंने अपने करियर के दौरान टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

एक क्रिकेटर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, अंजुम चोपड़ा ने कई उपलब्धियां हासिल कीं। वह एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 114 रन बनाकर यह कारनामा किया था। अंजुम के पास 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 193 रन की पारी के साथ टेस्ट में एक भारतीय महिला द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी है। अंजुम चोपड़ा ने 1997 से 2013 तक छह महिला विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह 2005 के विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का हिस्सा थीं, जहां भारत उपविजेता के रूप में समाप्त हुआ। अंजुम अपने पूरे करियर में लगातार अच्छा प्रदर्शन करती रही और उन्होंने भारत की बल्लेबाजी लाइनअप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, अंजुम चोपड़ा ने क्रिकेट कमेंट्री में अपना करियर बनाया। वह क्रिकेट मैचों के दौरान विशेषज्ञ विश्लेषण और अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए प्रसारण जगत में एक लोकप्रिय चेहरा बन गईं। खेल के बारे में उनके ज्ञान और समझ ने उन्हें क्रिकेट बिरादरी में एक सम्मानित कमेंटेटर बना दिया। अंजुम चोपड़ा भारत में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने और महिला क्रिकेटरों के लिए समान अवसरों की वकालत करने में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। वह महिला सशक्तीकरण की मुखर समर्थक रही हैं और जमीनी स्तर पर खेल के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम किया है।

अपने क्रिकेट के प्रयासों के अलावा, अंजुम चोपड़ा के पास वाणिज्य में स्नातक की डिग्री और व्यवसाय प्रशासन में मास्टर डिग्री है। उन्होंने अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के साथ क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को संतुलित किया है और भारत में महिला क्रिकेटरों की आकांक्षा के लिए एक प्रेरणा रही हैं। कुल मिलाकर क्रिकेट में अंजुम चोपड़ा का सफर उल्लेखनीय रहा है। उन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा है और कई महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक आदर्श रही हैं। एक खिलाड़ी और कमेंटेटर के रूप में उनके योगदान ने उन्हें क्रिकेट समुदाय में एक सम्मानित व्यक्ति बना दिया है, और वह भारत में महिला क्रिकेट के विकास में एक प्रभावशाली भूमिका निभा रही हैं।

IPL 2023: किंग कोहली की ऐतिहासिक सेंचुरी, हैदराबाद को हराने के साथ ही बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड !

इंटरनेट पर छाया धोनी-विराट का हॉलीवुड लुक, फैंस हुए हैरान

IPL 2023: मुंबई इंडियंस की हार के बाद सूर्यकुमार यादव पर भड़के सहवाग, जमकर लगाई क्लास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -