इसे कहते है कारीगिरी:  जौहरी ने चांदी से बनाए 4 राम मंदिर, कीमत कर रही लोगों को हैरान
इसे कहते है कारीगिरी: जौहरी ने चांदी से बनाए 4 राम मंदिर, कीमत कर रही लोगों को हैरान
Share:

सूरत: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का काम बड़ी तेजी के साथ आगे  बढ़ता चला जा रहा है। हर राम भक्त को राम मंदिर का काम खत्म होने का बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे है। इसी बीच गुजरात के सूरत शहर के एक जौहरी ने चांदी का अनोखा और भव्य राम मंदिर भी बना दिया है। ज्वैलर ने 4 अलग-अलग मंदिरों की प्रतिकृति तैयार की है। जिनके वजन और दाम अलग-अलग हैं। ये प्रतिकृति डी। खुशालभाई ज्वैलर्स ने तैयार की है। ज्वैलरी शॉप के मालिक दीपक चोकसी ने इस बारें में बोला है कि, ‘राम मंदिर भारतीय संस्कृति की धरोहर है इसलिए हमने सोचा कि इसकी प्रतिकृति हम चांदी में बनाए।’

दीपक चोकसी ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि हमने 4 अलग-अलग प्रतिकृतियां बनाई हैं। इसमें सबसे छोटी प्रतिकृति 650 ग्राम चांदी से बनाई गई है, और सबसे बड़ी साढ़े 5 किलो चांदी से बनाई गई  है। सबसे छोटे मंदिर की कीमत तकरीबन 80 हजार रुपए है और सबसे बड़े का मूल्य करीब साढ़े 5 लाख रुपए है और इसे बनाने में 2 महीने का समय लगा है।

नक्काशी और डिजाइन के लिए ली बाहरी कारीगरों की मदद: जौहरी अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि सबसे पहले हमने लकड़ी के राम मंदिर की प्रतिकृति तैयार की। जब ये सही तरीके से तैयार हो चुकी है तो फिर हमने चांदी की प्रतिृति तैयार कर ली है। चांदी की प्रतिकृति की नक्काशी और डिजाइन के लिए हमने बाहरी कारीगरों की सहायता भी ली। दीपक चोकसी ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए देश के कोने-कोने से राम भक्तों ने चांदी दान की है। इसी से उन्हे आइडिया आया चांदी का राम मंदिर बनाने का।

दीपक ने इस बारें में बोला है कि उन्हे उम्मीद है कि चांदी के राम मंदिर की ये प्रतिकृति लोगों को बहुत पसंद आने वाली है। हालाांकि इसे बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं था। शुरूआत में बहुत सी दिक्कतें सामने आने लगी है। उन्होंने इस बारें में बोला है कि मंदिर के स्तंभ को बनाने में बहुत मेहनत और सावधानी बरती है।

 

जल्द पूरा होगा राम मंदिर का काम: राम मंदिर का काम तय समय सीमा से पहले पूरा होने की उम्मीद भी जताई जा रही है। राम जन्मभूमि ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बोला है कि मंदिर का काम तय तारीख से तीन महीने पहले पूरा होने का अनुमान है। कहा जा रहा है कि राम मंदिर का काम सितंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा।

यहाँ दूध की तरह निकाला जा रहा इंसानों का स्‍पर्म... लेकिन हकीकत है और भी खतरनाक

बिल्ली ने मारा पंजा तो चूहे ने कुछ इस तरह लिया बदला

ये खरगोन है या कश्मीर...बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से जमी बर्फ, देखिए Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -