हिंदी मीडियम विद्यार्थियों के लिए यह हैं करियर की अपार संभावनाएं
हिंदी मीडियम विद्यार्थियों के लिए यह हैं करियर की अपार संभावनाएं
Share:

हमारे देश में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है हिंदी. लेकिन बात अगर करियर बनाने की जाए, तो हमारे सामने बहुत कम विकल्प मौजूद रहते हैं. इसी के चलते देश के कई छात्रों की करियर सम्बंधित वृद्धि रूक जाती हैं. देश की युवा पीढ़ी तेजी से अंग्रेजी की तरफ अग्रसर हो रही हैं. अंग्रेजी अनिवार्य हैं, लेकिन बात अगर हिंदी की जाए, तो वह शिरोधार्य हैं. आज हम आपको बताएँगे की अगर आपने हिंदी मीडियम स्कूल से अपनी पढाई कम्प्लीट की हैं, तो आप किन क्षेत्रों में अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं.

मीडिया...

देश के सबसे अधिक समाचार चैनल, समाचार पत्र और वेबसाइट हिंदी भाषा में ही हैं. अगर आप देश-विदेश की ख़बरों का ज्ञान रखते हैं, और खुद को अपडेट रखते रहते हैं, तो आपके लिए मीडिया क्षेत्र बहुत अच्छा करियर विकल्प हो सकता हैं. इसमें बस आपको अपने कौशल का ज्ञान होना चाहिए, उदा- अगर आप अच्छा बोल सकते हैं तो आप TV चुनें. अगर अच्छा लिख सकते हैं तो न्यूज़पेपर और वेबसाइट चुनें. हिंदी भाषा के स्टूडेंट्स इस फील्ड में आने के लिए मास कम्यूनिकेशन, जर्नालिज़्म या फिर TV कोर्सेज़ करके एंट्री पा सकते हैं.

कॉल सेंटर्स...

12वीं पास करने के बाद या कॉलेज की पढ़ाई के दौरान अक्सर स्टूडेंट्स पार्ट टाइम जॉब की और रूख करने लगते हैं. और अधिकतर स्टूडेंट्स पार्ट टीमें जॉब के लिए कॉल सेंटर्स का रूख करते हैं, वर्तमान में इस क्षेत्र की मार्केट में काफी डिमांड भी हैं. यहाँ अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में भी कॉलिंग सर्विसेज़ होती हैं.

टाईपिंग...

आधुनिक युग में यह भी करियर के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं, देश की कई नामी कंपनियां अपने प्रोजेक्ट हिंदी में लिखवाने के लिए मुहैया करवाती हैं. इसके लिए वह अपनी हिंदी टीम या फिर हिंदी राइटर आउटसोर्स करते हैं, कोर्पोरेट जगत में पूर्व में हिंदी का इतना चलन नही था, परन्तु अब कंपनियों द्वारा धड़ल्ले से हिंदी का उपयोग किया जा रा है हैं. अतः आप भी इसे अपने करियर के तौर पर चुन सकते हैं.

यें भी पढ़ें-

आयोग के निर्देश पर शिक्षा विभाग की मनाही

इस वजह से हिमाचल के स्कूलों को शिक्षा विभाग ने भेजा नोटिस

TSPSC भर्ती 2017: TRT के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -