ये जानकारी आपके जीवन से हमेशा के लिए डर को खत्म कर देगी

Dec 05 2017 09:03 AM
ये जानकारी आपके जीवन से हमेशा के लिए डर को खत्म कर देगी

मानव के जीवन में डर उसकी प्रगति के लिए सबसे बड़ी बाधा होती है। कुछ लोगों को इतना ज्यादा डर लगता है कि वह ठीक से अपना जीवन भी जी नहीें पाते। डर कि वजह से इंसान रात को घर से बाहर निकलना बंद कर देता है। रात को वह अकेला रह नहीं सकता। कुछ लोगो के मन मे इतना ज्यादा डर समाहित होता है कि उस डर कि वजह से वह अपने भविष्य के बारे में सोंचना बंद कर देता है। कुछ डर बिमारी भी होती है और कुछ डर मानव के अंतरिक मन का वहम भी होता है। आज हम आपको इन्ही डर से सम्बधित कुछ ऐसे ही बातों पर चर्चा करने वाले हैं जिन्हे जानकर आप भी अपने जीवन से डर नाम कि चीज को हमेशा-हमेशा के लिए खत्म कर सकते है तो चलिए जानते है कौन सी वह बाते है जो आपके डर को खत्म कर देगी?

अपने भय को भगाने के लिए आप श्रीमद भागवत गीता से दिन में एक बार गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत को सुन सकते हैं। नरसिंह उपनिषद में इस महान मंत्र, नरसिंह अनुष्ठान और प्रभु के सुदर्शन चक्र का विवरण भी दिया गया है। प्रभु के महान सुरक्षा चक्र से भय आदि से मुक्ति व स्वतंत्रता मिलती है। “॥उग्रवीरं महाविष्णुं ज्वलन्तं सर्वतोमुखम्। नृसिंहं भीषणं भद्रं मृत्युमृत्युं नमाम्यहम् ॥”

हनुमान मंगल के इष्ट देव हैं और अगर उनकी उपासना की जाए तो मंगल मज़बूत होता है। नीचे दिया हुआ हनुमान मंत्र रोज़ नहाने के बाद कम से कम 108 बार बोलना चाहिए। मंत्र का जप करते हुए सामने हनुमान जी की प्रतिमा या चित्र रख लें। इसके अलावा हनुमान चालीसा का पाठ भी बहुत लाभदायक रहता है। 'ॐ एम ह्रीम हनुमते रामदूताए नमः'।

मां दुर्गा को शक्ति की देवी कहा जाता है और इनसे हर डर दूर भागता है। आप मां दुर्गा की स्तुति करके अपने डर को दूर भगा सकते हैं। विश्व से अशुभ तथा भय का विनाश करने के लिए मां दुर्गा की स्तुति करना चाहिए। “॥यस्याः प्रभावमतुलं भगवाननन्तो ब्रह्मा हरश्च न हि वक्तमलं बलं च। सा चण्डिकाखिलजगत्परिपालनाय नाशाय चाशुभभयस्य मतिं करोतु ॥“

अपने मन के डर को दूर करने के लिए प्रेरित मंत्र। इस मंत्र का जप करने से दिमाग में गहरे बैठ किसी भी प्रकार के मनोवैज्ञानिक डर को मिटाकर आप भयहीन रहना शुरू कर देंगे। ये भगवान गणेश का मंत्र डर से लड़ने के लिए है। ऊँ गताभयाय नमः ओम गहता - भयाया नमः

 

क्यों किया जाता है गंगा में अस्थि विसर्जन जानें इस रहस्य के बारे में

जीवन में सुख और समृद्धि लाते है सोने के ये उपाय

घर की दक्षिण दिशा में लगाए हनुमानजी की तस्वीर

लेने या देने जा रहे क़र्ज़ तो दिन पर जरा ध्यान दें