अजब गजब! इस भारतीय की है 39 पत्नियां और बच्चों की संख्या जान हैरान हो जाएंगे आप

मौजूदा दौर में पूरे वर्ल्ड में सिंगल फैमिली का ही चलन देखने के लिए मिलता है। हालांकि इंडिया में सदा से संयुक्‍त परिवारों की परंपरा रही है लेकिन अब इंडिया में भी ज्‍वाइंट फैमिली की संख्या में तेजी से गिरावट आने लगी है और एकल परिवार बढ़ते जा रहे हैं। केवल किसी त्‍योहार, समारोह, विवाह या बर्थडे के अवसर पर ही अब सारे रिश्‍तेदारों का मिलना होता है। लेकिन इस दौर में एक परिवार ऐसा भी है जो एकल परिवार के नियम को पूरी तरह से तोड़ चुका है। इसमें रहने वाले सदस्‍यों की तादाद एक, दो, तीन या चार नहीं बल्कि पूरी 181 है। 

जी हां 181 सदस्‍य। इस परिवार को विश्व के सबसे बड़े परिवार के रूप में भी पहचाना जाता है। 100 से अधिक कमरों में रहने वाला यह विशाल परिवार आज एकल परिवार की अनूठी मिसाल बन चुका है। इस परिवार से जुड़ी सारी बातें रोचक और बहुत ही खास है। मसलन, परिवार का मुखिया एक है और उसकी 39 पत्नियां हैं। 

यह परिवार इंडिया के मिजोरम में से एक है। जिसके मुखिया का नाम है ziona chana जिओना चाना जो वर्ल्ड के सबसे बड़े परिवार के मुखिया के तौर पर विख्यात है। उनकी 39 पत्नियां हैं और कुल बच्‍चों की तादाद 94 है। इस परिवार में 14 बहुएं हैं और पोते-पोतियों का आंकड़ा 33 है। इस तरह इस परिवार में 181 मेंबर हुए। ziona chana अपने इस लंबे चौड़े परिवार के साथ मिज़ोरम के गांव बटवंग में रहते हैं। जब सदस्‍य ही इतने अधिक हैं तो जा़हिर है घर भी इनके हिसाब से बहुत ही बड़ा होगा। यह पूरा परिवार एक बड़े से घर में रहता है। कमरों का आंकड़ा ही तकरीबन सौ से अधिक है। आप सोच रहे होंगे कि इतने बड़े परिवार को चलाने के लिए जरूर ziona chana बड़ा बिजनेस करते होंगे या धनी शख्‍स होने वाले है लेकिन ऐसा नहीं है। वे एक साधारण से कारपेंटर हैं जो परिवार के लिए बहुत काम करते हैं। खास बात यह है कि चुनावों के वक़्त  इस परिवार को बहुत तवज्‍जो भी दी जाती है। यह स्‍वाभाविक भी है। आखिर यह परिवार जिस भी दल को सपोर्ट कर देगा उसके लिए एक साथ सैकड़ों वोट तो तैयार हो ही सकते है।

रिलीज हुआ 'गंगूबाई काठियावाड़ी' का नया गाना

ऋचा संग अपनी शादी को लेकर अली फज़ल ने कही ये बात

बॉयफ्रेंड से अलग होकर सुष्मिता ने कुछ इस तरह मनाया वैलेंटाइन डे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -