28 अरबपतियों के साथ भारत का यह शहर टॉप 10 में

Feb 12 2018 11:59 AM
28 अरबपतियों के साथ भारत का यह शहर टॉप 10 में

मुंबई: भारत की वित्तिय राजधानी कहा जाने वाला मुंबई शहर, जहां की चकाचौंध अनायास ही व्यक्ति को अपनी ओर खींच लेती है, फ़िल्मी सितारों, बड़े-बड़े उद्योगपतियों और ना जाने कितनी नवीन कल्पनाओं को आयाम देते हुए यह ख्वाबों का शहर दिनों-दिन तरक्की करता जा रहा है. हाल ही में मुंबई ने एक और मुकाम हासिल किया है, उसने विश्व के नामचीन शहरों को पछाड़ कर दुनिया के 12 वें सबसे धनी शहर के रूप में अपना स्थान बना लिया. 

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार कुल 950 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ मुंबई दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर है. इसके बाद टोरंटो (944 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट (912 अरब डॉलर) और पेरिस (860 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट और पेरिस का स्थान है, एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई दुनिया के उन 10 शहरों में भी शामिल है जहां सबसे ज्यादा अरबपति रहते हैं. मुंबई में ऐसे कुल 28 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपदा 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा है.

आपको बता दें कि, एशिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज भी बॉम्बे में है, जिसकी मार्किट कैपिटल लगभग 2 ट्रिलियन यूएस डॉलर्स है. वित्तीय सेवाएं, रियल एस्टेट और मीडिया शहर के प्रमुख कारोबार में से है. अमेरिका का न्यूयॉर्क(3 ट्रिलियन) शहर सबसे धनी शहरों में पहले स्थान पर काबिज है. लंदन (2.7 ट्रिलियन डॉलर्स ) दूसरे नंबर पर है.