थायराइड से राहत पाने के लिए ये घरेलू उपाय है काफी कारगर
थायराइड से राहत पाने के लिए ये घरेलू उपाय है काफी कारगर
Share:

थायराइड होने पर जरूरी एहतियात बरतना काफी आवश्यक है. आजकल बहुत सारे लोग थायराइड की दिक्कत से पीड़ित हैं. ऐसे में यह सवाल भी सामने आता है कि थायराइड की डाइट किस प्रकार होना चाहिए, या थायराइड में क्या-क्या खाना चाहिए? वैसे तो थायराइड में क्या खाएं इसे जानने से पहले आवश्यक है कि थायराइड के लक्षणों को पहचाना जाए. थायराइड की दिक्कत किसी के लिए भी बड़ी मुसीबत बन सकती है. थायराइड से आराम पाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन थाइराइड के लिए घरेलू नुस्खे बेहद  कारगर हो सकते हैं. इसके साथ थायराइड के मरीज अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो थाइराइड से बचाव करने में सहायक हो सकती हैं. दरअसल, थायराइड एक एंडोक्राइन ग्लैंड है जो बटरफ्लाई शेप का होता है और जो की गले में स्थित होता है. थायराइड की दिक्कत के लिए बेस्ट फूड्स चुनने की आवश्यक होती है. थायराइड की दिक्कत से आराम कई चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां पर हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो थायराइड में सहायक कर सकते हैं.

1. अदरक
थायराइड से निजात पाने के लिए अदरक का उपयोग काफी लाभदायक माना जाता है. अदरक में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीश्यिम आदि थायराइड की दिक्कत से राहत दिलाने में मददगार हो सकता हैं. अदरक सरलता से मिलने वाली चीजों में से एक है. अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोक सकते हैं जो की उसके कार्यप्रणाली में सुधार ला सकते हैं. अदरक को कई प्रकार से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. 

2. अलसी के बीज
अलसी के बीजों के कई हेल्थ लाभ हैं. अलसी का बीज अच्छे फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो थायरायड की दिक्कत के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. साथ ही अलसी के बीज दिल के सेहत को भी बढ़ावा देते हैं. अलसी के बीजों में शामिल मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 हाइपोथायरायडिज्म से प्रयल करते हैं, और थायराइड से निजात दिलाने में काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं. अलसी को अपने आहार में हर रोज शामिल कर सकते है.

3. डेयरी प्रोडक्ट्स
थायराइड के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स में  दही और दूध को खासतौर पर शमिल किया जा सकता है. थायराइड की दिक्कत से ग्रसित लोगों को दूध और दही का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह दी जाती है. दही और दूध में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक हो सकता है. 

रक्षाबंधन: राखी पर ऐसे कर सकती हैं बहने ग्लोइंग मेकअप, ये हैं खास टिप्स

रोज गर्म पानी पीने से होते है कई फायदे, जानें तरीके

गर्दन के कालेपन से है परेशान तो आज ही करें चीनी का ये सरल उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -