यहां 24 घण्टे अपने आप निकल रहा है हैंडपंप से पानी
यहां 24 घण्टे अपने आप निकल रहा है हैंडपंप से पानी
Share:

हर जगह पानी को लेकर मारामारी होती रहती है। हर कोई पानी के लिए मारा कुटी पर उतर आता है। लेकिन कोयलाचन्द के धनबाद में एक तरफ पानी के लिए हाहाकार मच जाता है। तो दूसरी और निरसा के डीवीसी पंचेत कालोनी में एक सरकारी हैंडपंप कोतुहल का विषय बना हुआ है। बिना हैंडल चलाए यहां पर 4 सालो से 24 घण्टे पानी आता रहता है।

विधायक मद से लगा था हैंडपंप - धनबाद के निरसा स्थित डीवीसी पंचेत की जीक्यू कॉलोनी में चार साल पहले बोरिंग के बाद सरकारी हैंडपंप लगाया गया था. स्थानीय निवासी अशोक कुमार मिश्रा कहते हैं कि विधायक मद से 120 फीट गहरा चापाकल लगाया गया था. इस हैंडपंप से बिना हैंडल चलाए लगातार पानी गिर रहा है. न मोटर का इस्तेमाल हो रहा है और न मेहनत का।

बर्बाद हो रहा पानी - स्थानीय लीलावती देवी कहती हैं कि स्वच्छ पानी होने के बावजूद इस चापाकल का इस्तेमाल नहीं हो रहा है. जब ईटीवी/प्रदेश 18 की टीम ने मामले की छानबीन की तो पता चला की डीवीसी पंचेत के सभी सरकारी क्वार्टरों में पहले से पानी सप्लाई की व्यस्था है. ऐसे में इस पानी का इस्तेमाल कोई नहीं करता. आश्चर्यजनक बात तो यह भी है कि चापाकल से लगातार पानी की बर्बादी हो रही है लेकिन इसपर ना तो सरकार की नजर पड़ी है और ना ही डीवीसी प्रबंधन की।

खुद पानी निकलने का कारण यह है - आखिर इस चापाकाल मेम ऐसी क्या खीसियत कि यहां बिना हैंडल दबाए सतत पानी निकाल रहा है. इस बावत एक सेवानिवृत विज्ञान शिक्षक नजुल हसन का कहना है कि जहां कहीं धरती के नीचे पहाड़ों के बीच पाताल कुंआ का जल स्रोत मिलता है, वहां प्राकृतिक रूप से सतत पानी निकलता है. धनबाद में बलियापुर और निरसा में अब तक दो ऐसे नजारे चिन्हित किए गए हैं।

जिम्मेवार कह रहे उपयोग की बात - दिलचस्प बात ये है कि डीवीसी पंचेत अपनी कॉलोनी में पेयजल आपूर्ति के नाम पर प्रति साल लाखों रुपया खर्च करती है. पास में ट्रीटमेंट प्लांट है. लेकिन इस चापाकल के पानी का उपयोग ना तो पेयजल के लिए हो रहा है और ना ही सिंचाई के लिए. वहीं धनबाद उपायुक्त कृपा नन्द झा ने कहा कि पानी के सदुपयोग करने के लिए वे डीवीसी से कहेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -