बहुत ही जल्द भारत में लॉन्च की जाएगी ये शानदार कार
बहुत ही जल्द भारत में लॉन्च की जाएगी ये शानदार कार
Share:

देश में इलेक्ट्रिक कारों के लिए अग्रणी कंपनी Tata Motors ने जल्द ही लॉन्च होने वाली दो नई सस्ती EVs से कड़ी टक्कर मिलने की बात कही है. Mahindra जल्द ही इंडिया में अपनी एक इलेक्ट्रिक SUV कार XUV400 को पेश करने वाली है. जबकि MG भी अपनी Air EV तैयार कर रही है. दोनों अलग-अलग इलेक्ट्रिक कारें हैं लेकिन ईवी के रूप में मौजूदा बाजार में सस्ता विकल्प देने का लक्ष्य देने के लिए इनको लाया जाने वाला है.

क्या है एक्सयूवी 400 की खासियत?: XUV400 जनवरी में पेश होने वाली है और इसमें 39.4kWh के बैटरी पैक की वजह से 456 km की रेंज भी दी जाने वाली है. इसमें लगा इलेक्ट्रिक मोटर लगभग 150 bhp की पॉवर और 310 Nm का टॉर्क जेनरेट करने का काम करता है. Mahindra का दावा है कि XUV 400 EV मात्र 8.3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ सकती है. यह कंपनी की XUV300 पर आधारित है, लेकिन जिसमे एक अलग डिजाइन भी दिया जा रहा है, जिसे एक ईवी टच भी दिया गया है. इस गाड़ी में कनेक्टेड कार तकनीक, सनरूफ, छह एयरबैग और अन्य फीचर्स भी मिलेंगे. इस कार का भारतीय बाजार में Nexon EV के साथ मुकाबला होगा. एक कॉम्पैक्ट SUV होने के साथ यह ग्राहकों के लिए एक EV के रूप में नया विकल्प भी दिया जा रहा है. 

क्या है एमजी एयर की खासियत?: MG एयर एक सिटी सेंट्रिक कॉम्पैक्ट कार है, जिसमें ग्राहकों की सुविधाओं का भी खास ख्याल भी रखा जा चुका है. यह कम लंबाई और 2 बड़े दरवाजों वाला सबसे छोटा फोर व्हीलर होने वाला है. हालांकि, एक ईवी प्लेटफॉर्म के कारण इसमें 25 kWh के बैटरी पैक के साथ एक बड़ा केबिन और लगभग 300 किमी की पर्याप्त रेंज भी दी जाने वाली है. अन्य खूबियों के बारवें में बात की जाए तो इसमें एक बड़े साइज के टचस्क्रीन के साथ कनेक्टेड कार तकनीक, क्लाइमेट कंट्रोल के साथ अन्य कई प्रीमियम फीचर्स सहित एक ड्यूअल टच पैनल भी प्रदान किया जा रहा है. 

कितनी होगी कीमत?: MG Air का मूल्य लगभग Tiago EV के बराबर होगी, जो कि MG की सबसे सस्ती EV होने वाली है. जबकि XUV400 एक अधिक महंगी होगी क्योंकि यह एक एसयूवी सेगमेंट में आने वाली है. हालांकि, इन दोनों कारों का लक्ष्य 20 लाख रुपये से कम कीमत के रेंज में इलेक्ट्रिक कारों के रूप में बाजार में अधिक विकल्प भी दे रहा है.

आपके लिए बेस्ट होगी ये 7 सीटर कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

भाई की शादी के लिए गांव पहुंचीं उर्वशी रौतेला, शेयर की तस्वीरें

'PM मोदी को चुनाव जीतने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है': संजय राउत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -