नॉनवेज से भी ज़्यादा हेल्दी है ये खाद्य पदार्थ
नॉनवेज से भी ज़्यादा हेल्दी है ये खाद्य पदार्थ
Share:

कई लोगो को ऐसा लगता है की सिर्फ नॉनवेज में ही भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है,जिसके कारण इसे खाने से शरीर स्वस्थ रह सकता है ,पर हम आपको बता दे की शाकाहारी खाने में भी पौष्टिकता के सारे गुण मौजूद होते हैं. वेज खाने में आयरन,फाइबर,कैल्शियम और न्यूट्रिशियंस की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थो के बारे में बताने जा रहे है जो नॉन वेज भी ज्यादा हैल्दी हैं. आइए जाने इन फूड्स के बारे में. 

अगर आप अपने  शरीर को स्वस्थ रखना  चाहते है तो इसके लिए आयरन बहुत जरूरी होता है. अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो इससे खून की कमी और एनीमिया की समस्या भी हो सकती है.शरीर में आयरन की कमी होने से कमजोरी थकान के अलावा और भी कई समस्याए सामने आने लगती है.इसके अलावा हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कैल्शियम की भी बहुत ज़रूरत होती है,शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों और दांतों में कमज़ोरी आने लगती है,फाइबर भी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी आहार होता है,इससे पेट स्वस्थ रहता है और साथ ही पाचन क्रिया अच्छी रहती है और कब्ज से भी राहत मिलती है. अगर आप  इन सब चीजों को अपने खाने में शामिल करते है तो हमेशा स्वस्थ रह सकते  है.आइये जानते है कौन से है वो आहार जो आपको  स्वस्थ रहने में मदद कर सकते है.
 
1-अलसी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड,फाइबर, प्रोटीन, विटामिन B कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम और फाइटोएस्ट्रोजन भी मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.
 
2-अगर आप  औट्स का सेवन दलिया की तरह करते है तो इससे आपको कैल्शियम, पोटेशियम,  मैग्निशियम और विटामिन-बी की प्राप्ति हो सकती है. ओट्स के सेवन से आपका नर्वस सिस्टम भी हमेशा स्वस्थ रहता है. 

3-राजमा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ज़रूरी आहार होता है.नॉनवेज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन,कैल्शियम,कार्बोहाइड्रेट,फैट, मैग्निशियम,आयरन,फास्फोर्स जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं.जो नॉन वेज के भी ज्यादा लाभकारी हैं. 

4-नियमित रूप से अपनी डाइट में खसखस,कद्दू के बीज,बादाम,सोयाबीन,काबुली चने,काजू आदि चीजों को शामिल करे,इन चीजों के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है.

 

दही दूर कर सकता है आपके पैरो का फंगल इन्फेक्शन

ये गलतिया छीन सकती है आपकी सुनने की शक्ति

टैटू बनवाते वक़्त ध्यान रखे ये बाते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -