आपकी आँखों को भी नम कर देगी इस किसान की लगन

Sep 18 2020 06:22 PM
आपकी आँखों को भी नम कर देगी इस किसान की लगन

नई दिल्ली: बहाना ढूंढना और कुछ नहीं करना इस जीवन में सबसे आसान कार्य होता है। यदि आप मजबूत इरादों वाले हैं, तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके सामने कई चुनौतियां हैं। आप अपनी सभी परेशानी को दूर कर सकते हैं उससे बाहर निकला जा सकता हैं। एक किसान ने शायद यही सबक तमाम लोगों को दी है जो एक पैर नहीं रहते हुए भी खेत में कार्य कर रहा है। सोशल मीडिया पर अब यह वीडियो तेजी से वायरल हो गया है।

लेकिन आज हम जिस बारें में बात कर रहे है, उसे सुनने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे।  जी हां इस वीडियो और को भारतीय वन सेवा के (IFS) अधिकारी मधु मीठा ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। वीडियो में एक परिश्रमी किसान के कार्य करने की लगन देखने को मिल रही है जो बिना पैर के भी खेतों में कार्य कर रहा है। जिसके साथ उन्होंने लिखा,  “कोई भी शब्द इस वीडियो के साथ न्याय नहीं कर सकता।''

35 सेकंड के वीडियो में एक किसान एक हाथ में फावड़ा और दूसरे हाथ बैसाखी लिए हुए खेत में चलते हुए नज़र आ रहा है। किसान बैसाखी पर खुद को संभाले हुए काम कर रहा है और फावड़े के साथ कार्य करना शुरू कर देता है। वह ऐसा कई बार अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति और अपने क्षेत्र में कार्य करने के अपने प्रयासों के कारण से करता हुआ दिखाई देता है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के उपरांत अब तक इसे तकरीबन 3 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं जबकि बहुत सारे लोगों ने इसे रीट्वीट किया है और कमेंट कर उस किसान का हौसला भी बढ़ा रहे है।

सर्वोच्च न्यायालय ने दी डिजल वाहनों के रजिस्ट्रेशन करने की मंजूरी, रखी ये शर्त

रबींद्र झील में छठ पूजा करने पर लगा प्रतिबन्ध, टीएमसी देगी फैसले को चुनौती

केरल में प्रवासी मजदूरों को काम करने का मिला आदेश