बुरे वक्त में अमिताभ बच्चन को इस मशहूर एक्टर ने दिया था 'रोटी, कपड़ा और मकान'
बुरे वक्त में अमिताभ बच्चन को इस मशहूर एक्टर ने दिया था 'रोटी, कपड़ा और मकान'
Share:

मनोरंजन जगत के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार का जन्मदिन 24 जुलाई को होता है। उन्होंने देशभक्ति से लबरेज कई बेहतरीन फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीता है। जन्मदिन के विशेष अवसर पर हम आपको मनोज कुमार की जिंदगी एवं फिल्मी सफर के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से बताने जा रहे हैं। मनोज कुमार ने वर्ष 1957 में बतौर एक्टर फिल्म 'फैशन' से अपना करियर आरम्भ किया। उसे वो अपनी फेवरेट फिल्म भी मानते हैं। जन्मदिन के विशेष अवसर पर हम आपको एक वाकया बताते हैं जो अमिताभ बच्चन से संबंधित है।

अधिकांश फिल्मों में मनोज कुमार की भूमिका का नाम भारत था, इस कारण लोग उन्हें 'भारत कुमार' भी कहने लगे। अपने एक इंटरव्यू में मनोज कुमार ने बताया था कि जब निरंतर नाकामियों से हताश होकर अमिताभ बच्चन मुंबई छोड़कर अपने मां-बाप के पास दिल्ली वापस जा रहे थे तब उन्होंने अमिताभ को रोका एवं अपनी फिल्म 'रोटी, कपड़ा और मकान' में अवसर दिया। मनोज कुमार बोलते हैं, "जब लोग अमिताभ को असफलताएं के कारण ताने दे रहे थे, तब भी मुझे उन पर पूरा विश्वास था कि वो एक दिन बहुत बड़े स्टार बनेंगे।" मनोज कुमार ने इस फिल्म का डायरेक्शन भी किया था। मनोज कुमार ने बताया कि उनकी फिल्म 'पूरब और पश्चिम' में काम करने के लिए दिलीप कुमार ने अपनी पत्नी सायरा बानो को मनाया। तत्पश्चात, उन्होंने दिलीप कुमार को अपनी फिल्म 'क्रांति' में कास्ट किया।

मनोज कुमार कहते हैं कि फिल्म की प्रेरणा उन्हें तत्कालीन पीएम लाल बहादुर शास्त्री से मिली जिन्होंने 'जय जवान-जय किसान' का नारा दिया था। मनोज कुमार कहते हैं कि उनके तमाम नेताओं से अच्छे संबंध थे। लाल बहादुर शास्त्री के अतिरिक्त  इंदिरा गांधी एवं अटल बिहारी वाजपेयी भी उनकी फिल्में पसंद करते थे। मनोज कुमार ने राज कपूर की बेहद लोकप्रिय फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में काम किया था। आगे मनोज कुमार ने बताया था, "जब मेरे नजदीकी दोस्तों जैसे राज कपूर, देव आनंद और प्राण की फिल्में टेलीविज़न पर आती हैं तो मैं चैनल बदल देता हूं क्योंकि उन कलाकारों की यादें मुझे रुला देती हैं।" एक्टर शाहरुख खान से मनोज कुमार उस समय खफा हो गए थे जब शाहरुख ने अपनी फिल्म 'ओम शांति ओम' के एक सीन में मनोज कुमार की नकल वाला एक सीन रखा था। हालांकि बाद में शाहरुख ने दावा किया था कि उन्होंने मनोज कुमार से माफी मांग ली है। मनोज कुमार ने बताया कि शाहरुख से नाराजगी वाली बात अब पुरानी हो गई है तथा अब वो किस्सा भूल चुके हैं।

क्या सच में भी आमिर के साथ नजर नहीं आएंगे शाहरुख़ खान

रणवीर के न्यूड फोटोशूट पर आया अर्जुन का रिएक्शन, कहा- 'कुछ तो लोग...'

बहुत अकेलापन महसूस करते है करण जौहर, इस अभिनेता के सामने छलका दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -