आत्म विश्वास को बनाये रखने के लिए मिल गया यह आसान तरीका
आत्म विश्वास को बनाये रखने के लिए मिल गया यह आसान तरीका
Share:

बहुत से लोग अपने काम को सफल बनाने के लिए या फिर उसे एक अंजाम तक पहुंचाने के लिए मार्ग तो तय कर लेते हैं साथ ही उस पर चलना भी शुरू कर देते हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब उन्हे असफलता पर असफलता मिलती है। जिसके बाद उनका मनोबल और आत्मविश्वास दोनो ही कम होने लगते हैं और फिर ऐसी स्थिति में कुछ लोग लोट कर वापस आना पसन्द करते है। लेकिन कुछ लोग इसका डटकर सामना करते हैं। हलाकि  देखा जाए तो इन सब चीजों में सबसे जरूरी है अपने आत्मविश्वास को कायम करना। जो कि इतनी आसानी से नही बन पाता। अगर आप भी अपने आत्मविश्वास के कारण अपने काम में बार बार पीछे हट जाते हैं तो यहां पर आज हम आपको आत्मविश्वास बढ़ाने संबधि एक ऐसी चीज से अवगत कराने जा रहे हैं जिसे करने के बाद आपका आत्मविश्वास फिर चुश्ती भरा हो जाएगा।

आत्माविश्वाास बढ़ेगा- जब भी लगे कि मन में अविश्वाहस घर कर रहा है, खुद पर विश्वारस कम होता जा रहा है । आत्ममविश्वा की इमारत ढह रही है तो सुंदरकांड पाठ करें । रामचरितमानस के अंश सुंदरकांड का पाठ करने की सलाह इसलिए भी दी जाती है क्योंकि ये आपके विश्वास को टूटने नहीं देता । नियमित रूप से सुंदर कांड का पाठ करने से जीवन में आ रहीं समस्याएं दूर होने लगती हैं और मन शांत हो जाता है ।

बढ़ती है इच्छाव शक्ति- हुनमान जी की विजय गाथा को बताता सुंदर कांड व्यक्ति को जरूर पढ़ना चाहिए । इसके पाठ से व्यक्ति के हृदय में सोई पड़ीं इच्छाओं का संचार होता है । अपनी परिस्थितियों से तंग आकर जो लोग अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं या फिर उन्हें पूरा करने में खुद को लाचार समझते हैं वे सभी लोग इस चमत्कारी प्रसंग का पाठ करके अपनी खोई हुई इच्छा शाक्ति पा सकते हैं ।

जीवन में सफलता के सूत्र-  सुंदर कांड बताता है एक साधारण व्यक्ति भी अपनी इच्छाम शक्ति, मानसिक मजबूती और आत्मंविश्वास के साथ कुछ भी कर सकता है । यही शिक्षा आपको सुंदर कांड पढ़ने से मिलती है । जिस तरह से श्रीराम भक्त हनुमान ने गहरा समुद्र पार कर लंका पहुंचकर सीता माता का पता लगाया था और अपने आत्मबल से पूरी लंका को जला डाला था उसी प्रकार आप में भी एक तरह की सकारात्मकता का संचार करता है सुंदर कांड।

 

बजरंग बाण एक ऐसा उपाय जो करता है हर प्रकार की बाधा का सर्वनाश

हर प्रकार का लाफिंग बुद्धा देते है अलग-अलग फायदा

मिस्त्र के ज्योतिष से जाने अपने भविष्य के बारे में

अगर कुंडली में शनि विराजमान है तो जान लें उसका जीवन पर असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -