एड़ियों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे
एड़ियों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज की इस बिजी लाइफ स्टाइल में सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याएं होती रहती हैं. कभी कभी ज्यादा देर खड़े रहने के कारण एड़ियों में तेज दर्द होने लगता है. इसके अलावा हाई हील्स पहनने से भी एड़ियों में दर्द हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको एड़ियों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

1- अगर आप की एड़ियों में तेज दर्द हो रहा है तो थोड़े से नारियल के तेल में थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर गर्म करें. अब इस तेल से अपनी एड़ियों की मसाज करें. दिन में तीन बार गुनगुने तेल से एड़ियों की मसाज करने से आपको दर्द से आराम मिलेगा. 

2- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से एड़ी के दर्द से आराम मिलता है. 

3- एक टब में गुनगुना पानी ले ले. अब इसमें दो चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को डुबाएं. आधे घंटे बाद अपने पैरों को सामान्य पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको एड़ियों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा. 

4- बर्फ की सिकाई करने से भी एड़ियों का दर्द ठीक हो जाता है. बर्फ  के टुकड़ों को प्लास्टिक की थैली में भरकर अपने एड़ियों की सिकाई करें. ऐसा करने से आपकी एड़ियों का दर्द ठीक हो जाएगा.

 

काला नमक बनाता है हड्डियों को मजबूत

सेहत के लिए फायदेमंद होता है साईकिल चलाना

ये होममेड ड्रिंक बनाएगा आपकी मसल्स को स्ट्रांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -