इस दिवाली बनाये उड़द दाल की पूड़ी

दिवाली का समय करीब आ गया है और ऐसे में हर कोई खाने की स्पेशल तैयारी में लगा हुआ है कि इस दिवाली ऐसा क्या ख़ास बनाये, जिससे दिवाली पर मजा आ जाये, इसलिए हम आपको एक खास डिश के बारे में बताने जा रहे है. अगर आप गेहूं के आटे से बनी पूड़ी खाने से ऊब गए है तो आज हम आपको बताएंगे उड़द की दाल से बनी हुई पूड़ी के बारे में जिसे खाकर आप खुश हो जायेंगे.

उड़द की दाल की पूड़ी बनाने के लिए आप सबसे पहले 250 ग्राम आटा, 1 चम्मच पिसी हुई चीनी, 1/3 चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच नमक ले. पूड़ी बनाने के लिए उड़द की दाल को रातभर भिगो कर रख दे, फिर सुबह उठकर दाल को मिक्सी में अच्छे से पीसकर इसका पेस्ट तैयार करे. अब एक बर्तन में आटा, नमक, चीनी और कलौंजी मिला दें साथ ही तीन चम्मच तेल डालें अब इन सबको अच्छे से मिला ले. अब किसी दूसरे बर्तन में उड़द दाल के पेस्ट को ले ले साथ ही आटे के मिश्रण को मिला ले.

अब पूड़ी के लिए आटा तैयार है बस आप इसे 20 मिनट के लिए एक पतले कपड़े से ढककर छोड़ दें. फिर इसके बाद गर्म तेल में पुडियो को तले. अब आप उड़द दाल की पुडियो को अपनी फेवरेट सब्जी के साथ खाये. त्योहारों को दिनों में ऐसी रेसिपी को बनाना अच्छा आइडिया है.

ये भी पढ़े

प्याज के छिलके से दूर होता है हार्ट अटैक, जानिए कैसे

भुट्टे खाने से ये बीमारियां होती है दूर

कमजोर बच्चों के खाने में इन चीजों को करें शामिल

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -