हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं यह आहार
हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं यह आहार
Share:

आजकल ज्यादातर लोग गलत खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण किसी न किसी सेहत संबंधी समस्या का शिकार हो रहे हैं. ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है. पहले के समय में यह समस्या सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों में देखी जाती थी ,पर आजकल युवा वर्ग भी जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी बहुत जरूरी होते हैं. अगर शरीर में इन दोनों तत्वों की कमी हो तो जोड़ों के दर्द की समस्या हो सकती है. कभी-कभी कुछ लोग अनजाने में कुछ ऐसे आहारों का सेवन करते हैं जिससे उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. 

1- अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. नमक में सोडियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरिन के द्वारा बाहर निकाल देती है. जिसके कारण शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. 

2- चॉकलेट खाना सभी को बहुत पसंद होता है, पर अगर आप अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इसका असर आपकी हड्डियों पर पड़ता है. अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हड्डियां कमजोर होने लगते हैं. 

3- गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं. कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाइऑक्साइड और फास्फोरस की भरपूर मात्रा में मौजूद होती है जो शरीर के अंदर जाकर हड्डियों को कमजोर बना देती है.

 

स्वस्थ रहने के लिए रोज करें अरबी का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा पनीर

बारिश के मौसम में जरूर करें इन सब्जियों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -