आपका ये डिवाइस बन सकता है आपके लिए घातक
आपका ये डिवाइस बन सकता है आपके लिए घातक
Share:

रेडिएशन (Radiation) एक प्रकार की ऊर्जा होती है जो किसी वस्तु या पदार्थ के बाहर निकल जाती है और अन्य वस्तुओं या पदार्थों के साथ इंटरैक्ट भी करने का काम करती है. इसे बहुत सारे तरीकों से उत्पन्न किया जा सकता है, जैसे कि ध्वनि, बिजली, इलेक्ट्रॉन या न्यूक्लियर विकिरण के माध्यम से, रेडिएशन के तीन प्रकार होते हैं: आयनिक रेडिएशन, बिन्दुवत रेडिएशन और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन. आयनिक रेडिएशन का मतलब है कि यह वस्तु या पदार्थ को आयन बन जाता है जो बहुत अस्थिर होता है और वायुमंडल के अंतर्गत बहुत दूर फैल सकता है. बिन्दुवत रेडिएशन एक बिंदु से निकलती है और दूसरे बिंदु तक ही पहुंचता है. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन लाइट, रेडियो और माइक्रोवेव के रूप में विभिन्न फ्रीक्वेंस वाली ऊर्जा के रूप में आती है. रेडिएशन खतरनाक भी साबित हो चुका है, जैसे कि न्यूक्लियर विकिरण जो इंसान के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है. 

कौन सा रेडिएशन होता है सबसे ज्यादा खतरनाक: न्यूक्लियर रेडिएशन शरीर के लिए सबसे अधिक  खतरनाक बन जाता है. यह रेडियोएक्टिव अणुओं के विकिरण के जरिए उत्पन्न होता है. ये शरीर में प्रवेश करने वाला है. इस तरह के रेडिएशन के संभवित प्रभावों में कैंसर, आंतरिक अंगों के अधिक दोष, औसत से अधिक विकार, दंतों और मसूड़ों के विकार, नाबालिगों में विकास और इम्यून सिस्टम के दोष शामिल होने वाले है. इसलिए, न्यूक्लियर रेडिएशन के साथ काम करने वाले लोगों को सख्त नियंत्रण के अंतर्गत काम करना चाहिए ताकि उनके स्वास्थ्य को बिलकुल भी हानि न हो.

मोबाइल फोन: मोबाइल फोन माइक्रोवेव रेडिएशन जेनरेट करते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यदि आप मोबाइल फोन को लंबे वक़्त तक अपने कान के पास रखते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

माइक्रोवेव ओवन: माइक्रोवेव ओवन भी माइक्रोवेव रेडिएशन का उत्पादक होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसका ज्यादा  इस्तेमाल करने वालों को आंतरिक अंगों और न्यूरोलॉजिकल दिक्कतों को झेलना पड़ जाता है.

Xiaomi को टक्कर देने के लिए आ रहा शानदार स्मार्टफोन, जानिए क्या है इसका नाम

JIO लेकर आया अब तक का सबसे अधिक पैसा वसूल प्लान

ट्विटर ने उठाया बड़ा कदम, जल्द ही करने जा रहा है ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -