2015 में इन खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया
2015 में इन खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया
Share:

कहते हैं जो आता हैं उसे कभी ना कभी जाना ही होता हैं। खेल जगत मे भी कुछ ऐसा ही होता हैं। हर खिलाड़ी का अपना एक समय अंतराल होता हैं जिसके बाद वो अपने काम से हमेशा के लिए छुट्टी ले लेता हैं। यानि की सन्यास ले लेता हैं। वर्ष 2015 मे भी क्रिकेट की दुनियाँ के कई महान खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 

इंडिया के इन खिलाड़ियों ने लिया सन्यास

सहवाग: टीम इंडिया के बेहतरीन खिलाड़ी सहवाग ने इस वर्ष क्रिकेट के सभी फार्मेट से सन्यास ले लिया। सहवाग ने अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर मे कुल 104 टेस्ट मेच खेलकर 8586 रन बनाए जिसमें 23 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं।  टेस्ट में तिहरा शतक जडऩे वाले वह अकेले भारतीय हैं । उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में 319 रन बनाए थे। सहवाग के इस रिकॉर्ड को अब तक कोई भारतीय नहीं तोड़ पाया है। 

जहीर खान: जहीर इंडियन टीम के बेहतरीन गेंद बाजों मे से एक माने जाते हैं। जहीर अपनी चोटों से तंग आ चुके थे। उनका शरीर अब इस खेल के बोझ को नहीं झेल सकता था इसीलिए उन्हे मजबूरी मे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा। 

न्यूजीलैंड के इन खिलाड़ियों ने  लिया सन्यास

ब्रैंडम मैक्कुलम: न्यूजीलैंड के फर्राटेदार क्रिकेटर ब्रैंडम मैक्कुलम ने इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया। मैक्कुलम 34 वर्ष मे रिटायरमेंट लेते हुए कहा कि वह देश के लिए खेल कर खुद को गौरवान्वित महसूस करते हैं। उन्होने सभी फ़ेन्स का शुक्रिया अदा करते हुए क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 

डेनियल विटोरी: न्यूजीलैंड के गेंदबाजी की शान कहे जाने वाले डेनियल विटोरी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उनके करियर का यह सफर 18 सालों तक चला जिसमे उन्होने न्यूज़ीलैंड के लिए 5 वर्ल्ड कप खेले और 295 वनडे मैचों में भाग लिया। 

दक्षिण अफ्रीका के इन खिलाड़ियों ने लिया सन्यास

एल्बी मॉर्केल: एल्बी मॉर्केल दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप मे प्रसिद्ध हैं। मॉर्केल ने इस वर्ष अचानक से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले कर सबको चौंका दिया था।
 
ऑस्ट्रेलिया के इन खिलाड़ियों ने लिया सन्यास

मिचेल जॉनसन: ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। मिचेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे पर्थ टेस्ट मैच के आखिरी दिन इस बात की घोषणा कर सबको चौका दिया था। 
 
शेन वॉटसन: ऑस्ट्रेलिया के एक और खिलाड़ी शेन वॉटसन ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया। वॉटसन का 10 साल का टेस्ट करियर चोटों से प्रभावित रहा। इसी के चलते उन्होने यह कदम उठाया। 
 
ब्रैड हैडिन: आस्ट्रेलिया के विकेट कीपर एवं बल्लेबाज रहे ब्रैड हैडिन ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया।
 
पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों ने लिया सन्यास

शाहिद अफरीदी: अफरीदी पाकिस्तानी टीम के ऑलराउडर कहे जाने वाले खिलाड़ियों मे से एक थे। अफरीदी ने कई दशकों तक पाकिस्तान के लिए खेलने के पश्चात आखिरकार क्रिकेट को अलविदा कह ही दिया। 
 
मिस्बाह उल हक: इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान टीम को नई उंचाइयों तक पहुंचाने के लिए जी तोड़ मेहनत की थी। लेकिन इस वर्ष उन्हे भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेना पड़ा। 
 
युनुस खान: युनुस खान का क्रिकेटिंग करियर भी काफी लंबा रहा। इसी चीज पर विराम लगाते हुए युनुस ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदा ले ली। 
 
शोएब मलिक: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और अनुभवी ऑल राउंडर और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक ने टेस्ट क्रिकेट से विदा ले ली। 
 
श्रीलंका के इन खिलाड़ियों ने लिया  सन्यास

कुमार संगाकारा: कुमार श्रीलंका के विकेटकीपर और कप्तान की भूमिका निभाते रहे।  अपने शानदार करियर के बाद कुमार ने भी क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 
 
महेला जयवर्धने: जयवर्धने श्रीलंका के सबसे सफल बल्लेबाज रह चुके हैं। लेकिन इस साल उन्होने भी क्रिकेट की दुनिया से विदा ले ली। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -