इस कपल ने की ब्लॉकचेन के माध्यम से शादी
इस कपल ने की ब्लॉकचेन के माध्यम से शादी
Share:

कोरोना वायरस के आने के उपरांत से ही देश में शादियों का रूप बहुत बदल चुका है। कई लोगों ने टिपिकल बैंड बाजा बारात वाली बिग फैट इंडियन वेडिंग को छोटे स्तर पर कम खर्च में सिर्फ परिवार के लोगों के साथ  विवाह करने की शुरुआत की। कोविड से सुरक्षा को देखते हुए ये ही वक़्त की मांग भी है। 

लेकिन पुणे के इस कपल ने विवाह करने के लिए बिल्कुल नया और एडवांस तरीका लोगों के लिए लेकर आए है। नवंबर 2021 में कोर्ट मैरिज कर चुके इस कपल ने ब्लॉकचेन पर शादी की है और NFT ( नॉन फंजिबल टोकन) के फॉर्म में एक दूसरे के लिए कमिटमेंट भी जताया है।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्लॉकचेन एक तकनीक इसमें करेंसी ही नहीं किसी भी चीज को डिजिटल फॉर्मेट में बदलकर स्टोर भी कर पाएंगे। ये डाटा को सुरक्षित रखता है और इस लिहाज से विशेषज्ञ इसे महत्वपूर्ण मानते हैं क्योंकि इसे हैक नहीं कर पाएंगे।

पुणे के अनिल नारासिपुरम और श्रुति नायर देश के पहले ऐसे कपल हैं जिन्होंने ब्लॉकचेन पर विवाह किया है। इस बात की सूचना खुद पेशे से डिजाइनर अनिल ने लिंकडिन पर लिखकर दी है और अपने आर्टिकल के बारें में जानकारी है कि कैसे ये प्रकिया पूरी की गई थी।

अनिल ने लिखा है, "हम अपने विवाह को ब्लॉचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से अमर करना चाह रहे थे। सेरेमनी को हमारे डिजिटल पंडित अनूप पक्की ने संचालित किया और मैंने और श्रुति ने हमारे विवाह को इथेरियम स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के मध्य ब्लॉकचेन ऑफिशियल किया और ओपनसी में  NFT के रूप में अपने कमिटमेंट को सुरक्षित किया।"

इसी पोस्ट में अनिल ने ये भी कहा है कि NFT के इमेज के लिए उन्होंने श्रुति के हाथ में पहनी इंगेजमेंट रिंग की फोटो यूज की है जिस पर विवाह किया कसमों को एम्बेड भी कर दिया है। कपल द्वारा ली गई कसमें भी न्यू एज इंडियन कपल्स वाली कसमें हैं और ये बहुत  प्रैक्टिकल हैं। अंगूठी के साथ लिखा गया है." हम कोई बड़े वादे नहीं करेंगे, लेकिन हम इस विवाह को चलाने के लिए सब कुछ करने वाले है। असहमति और झगड़े के मध्य हम एक दूसरे को और खुद को अच्छे से समझने का प्रयास करने वाले है। हम ये नहीं कहते हैं कि हम एक दूसरे की पूरी दुनिया भी बन जाएंगे, लेकिन इस जर्नी में हम एक दूसरे को हाथ पकड़े हुए साथ-साथ चलेंगे।"

याद दिला दें कुछ ही दिनों पूर्व तमिलनाडु के एक कपल ने मेटावर्स की वर्चुअल रियलिटी दुनिया में अपने रिसेप्शन को लेकर लोगों का ध्यान खींचा था। कपल ने रिसेप्शन के लिए हैरी पॉर्टर की जादुई हॉगवर्ड्स की दुनिया का थीम रखी गई थी। मेटावर्स पर शादी का ट्रेंड फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा द्वारा शुरू किया गया है।

सुंदर और गुणवान संतान प्राप्ति के लिए भीष्म अष्टमी पर करें व्रत

धर्म संसद के नफरती भाषण और हिन्दू राष्ट्र पर RSS चीफ मोहन भागवत ने दिया जवाब

महाराष्ट्र ओपन टेनिस के फाइनल में पहुंचे फिनलैंड के एमिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -