सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करते हैं यह देसी नुस्खे

सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करते हैं यह देसी नुस्खे

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है. वैसे तो यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, पर बहती हुई नाक, सिर दर्द, बदन दर्द से बहुत तकलीफ होती है. लोग सर्दी जुकाम की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. इन दवाइयों का सेवन करने से सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप की सर्दी खांसी की समस्या ठीक हो जाएगी. 

1- अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या है तो एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपको सर्दी जुकाम की समस्या से आराम मिलेगा. इसके अलावा सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुआं सूंघने से सर्दी खासी की समस्या ठीक हो जाती है. 

2- सर्दी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए गेंहू की भूसी का इस्तेमाल करें. दो गिलास पानी में 10 ग्राम गेहूं की भूसी, 5 लौंग और दो चुटकी काला नमक मिलाकर उबालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी सर्दी जुकाम की समस्या ठीक हो जाएगी. 

3- तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. तुलसी के 2-4 पत्ते चबाने से गले की खराश और सर्दी जुकाम की समस्या से आराम मिलता है. आप चाहे तो तुलसी के पत्तों को चाय में उबालकर भी पी सकते हैं. 

4- सिर दर्द, बुखार, जुकाम और खांसी होने पर हर्बल चाय का सेवन करें. इससे शरीर गर्म रहता है और सर्दी जुकाम की समस्या से आराम मिलता है.

 

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है बासी रोटी

स्वस्थ रहने के लिए खाली पेट पिएं काले नमक का पानी

खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं सेहत से जुड़ी समस्याएं